PAN Card Aadhaar card link online : जानिए फ्री में मोबाइल से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे?

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक (PAN Aadhaar link) करना सभी के लिए अनिवार्य हो गया है, ऐसा नहीं करने पर आपका आधार कार्ड पूरी तरह से बेकार हो जाएगा, उसका उपयोग आप किसी भी काम के लिए नहीं कर पाएंगे। 

इससे बचने के लिए आपको अपने Aadhar Card PAN Card link करना होगा, इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक से जुड़ी सभी जानकारी देंगे, पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कैसे करें (How to link PAN Card with Aadhaar Card), पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख (PAN Card Aadhaar card link last date), PAN card Aadhar Card link करने के लाभ (Advantage of PAN Card Aadhaar card link)  और भी अन्य सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें-

PAN Card Aadhar Card link online
how to link pan with aadhaar 

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक कैसे करें? (How to link PAN Card with Aadhaar Card in hindi)

अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आधार कार्ड से लिंक (PAN Card Aadhaar Card link) होना अनिवार्य है, PAN Card Aadhaar Card link नहीं करने पर PAN Card आपका इनकम टैक्स जमा नहीं होगा और इससे बैंक से कैश निकालने में भी परेशान हो सकती है, पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करना के कई आसान तरीके हैं आप अपने एसएमएस के माध्यम से भी पेन कार्ड आधार कार्ड से लिंक का सकते है, आइए जानते है एसएमएस से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे?

अन्य पड़े : 

(How to link PAN with Aadhaar by SMS):

यह PAN card Aadhar Card link करने का सबसे आसान तरीका है। एसएमएस के माध्यम से SMS पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले इस फॉर्मेट में आपको मैसेज लिखना होगा। 
  • UIDPAN <मोबाईल नम्बर> <पैनकार्ड नंबर>
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 नंबर पर एसएमएस भेजें। 
  • SMS भेजने के बाद कुछ समय मे आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। 

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें (PAN Card Aadhaar Card link check Status) : 

How to check PAN-Aadhaar link status online : अगर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं इसकी जानकारी आपको नहीं है तो आप आसानी से अपने मोबाइल से या पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। हम कुछ आसान स्टेप बताएंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से “PAN-Aadhaar link status check online” कर सकते हैं-

  • “Link Aadhaar Status” पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद अपना PAN Card Number और Aadhar Card Number डालें। 
  • “View Link Aadhar Status” पर क्लिक करें.
  • अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से पहले से लिंक होगा तो आपको “your PAN Card is already link your Aadhar card” मैसेज दिखाई देगा.

अन्य पड़े :

PAN card Aadhar Card link करने के फायदे : 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के कई सारे फायदे हैं जो निम्नानुसार है –

  • प्रॉपर्टी या वाहन कार आदि खरीदने पर आपको पैन कार्ड की जरूरत नहीं होगी आधार कार्ड के माध्यम से वह काम पूरा हो सकेगा।
  • बैंक से 50,000 से ज्यादा पैसे निकालने पर आपको पैन कार्ड की जरूरत नहीं होगी आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं।
  • आप ज्वेलरी, सोने, चांदी के जेवर खरीदने पर आपको पैन कार्ड की जरूरत नहीं होंगी, 5 लाख से अधिक की ज्वेलरी खरीदने और आपका आधार कार्ड भी आपके पैन कार्ड का काम करेगा।
  • पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होने से टैक्स चोरी होने से बचेंगे।
  • पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक होने के बाद आपको आइटीआर फाइल करने में आसानी होगी।
  • पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक होने के बाद रसीद जमा करना या फिर e-signature की जरूरत नहीं होगी।
  • पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक कर के बाद आप हो ट्रैक कर सकेंगे।
  • पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक होने के बाद किसी भी प्रकार का फ्रॉड होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

 पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक अंतिम तिथि  (Aadhaar-PAN Link Last Date) :

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की तारीख (PAN Card Aadhar Card link last date) 31 मार्च 2023 रखी गई थी, लेकिन सरकार द्वारा इसकी तारीख को बढ़ाकर 23 जून 2023 कर दिया गया है अंतिम तारीख से पहले आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है, अन्यथा आपका पैन कार्ड पूर्णतया बेकार हो जाएगा। 

निष्कर्ष : 

आजकल लेख में आपको हमने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें (How to link PAN Card woth Aadhar Card in hindi) पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि (PAN Card Aadhar Card link last date), और पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के फायदे,  PAN card Adhar Card link check Status online के बारे में सभी जानकारी को अच्छे से और विस्तार पूर्वक समझाने की कोशिश कि है। 

आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं और आपका  कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ और अपने फैमिली के सभी ग्रुप में शेयर करें जिससे उन्हें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने में आसानी हो।


————————

आवश्यक सूचना : 

नई नई अपडेट और  जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी जॉइन करे हमारे सोशल मीडिया हेंडल :



Leave a Comment