What is NFT in hindi : NFT क्या है? NFT कैसे काम करता है? | NFT Meaning in hindi | NFT full form

एनएफटी क्या है? NFT क्या होता है? NFT full form क्या है? यह सब जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े. आज के समय में इंटरनेट पर एनएफटी की काफी चर्चा हो रही है, शायद आप भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानते होंगे अगर नही जानते तो निचे दिए हुए लिंक कर क्लिक करने आप पूरा क्रिप्टो करेंसी के बारे में पड़ सकते है-

Digital Currency : क्रिप्टोकरंसी क्या है?


क्या है एनएफटी (What is NFT in hindi)

NFT kya hai
what is nft in hindi

NFT Cryptographic Token है जो किसी भी यूनिक चीज को शो करता है,  या यू कहे तो यह ऐसे डिजिटल एसेट्स हैं जो वॉलेट जनरेट करते हैं. NFT बिटकॉइन की तरह क्रिप्टोकन है, जिसमें आपको Digital Arts, Musium , Film का कलेक्शन मिलता है, NfT का लेनदेन Blockchain Technology से बनाई गई बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरंसी से किया जा सकता है, एनएफटी से हम डिजिटल तरीके से वर्चुअल चीजें खरीद सकते हैं.

NFT full form "Non-Fungible Token" है.

NFT (Not Fungible Token) काफी यूनिक है, इसलिए दो NFT कभी भी आपस में मैच नहीं कर सकते और उनके डुप्लीकेट भी नहीं बनाए जा सकते, ज्यादातर NFT Ethereums पर क्रिएट किए गए हैं, इन्हें भी दूसरे एसेट्स की तरह खरीदा और बेचा जा सकता है.


What is Fungible and Non-Fungible : 

एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को जब बिटकॉइन ट्रांसफर करता है, तो इससे फंगीबल कहते हैं. जबकि इसके विपरीत यदि कोई व्यक्ति डिजिटल फाइल को खरीदे या बेचे और उसके ऊपर टोकन लगाये जो कि उसके मालिक की पहचान बताता यह Non Fungible कहलाता है.


एनएफटी कैसे काम करता है? ( Who to work NFT ) :

NFT Smart Contracts का यूज करता है NFT के लेनदेन का रिकॉर्ड रखता है, ब्लॉकचेन की डिजिटल जानकारी का रिकॉर्ड और डिसटीब्यूट करने की परमिशन देता है.


एनएफटी कैसे बनता है? (How is NFT made?)

एनएफटी के ट्रांजैक्शन भी cryptocurrency में किए जाते हैं NFT एक तरह से आर्ट और डिजिटल वर्ल्ड का मिश्रण है, जब आपका art वर्ल्ड में स्थापित हो जाए ओर कुछ लोगों को उस में कुछ विचित्र दिख जाए तो यह NFT के रूप में घोषित किया जाता है।


NFT (Non-Fungible Token) कैसे खरीदें? (How to Buy NFT)

अगर आपको nft खरीदना है तो इसके लिए आपके पास डिजिटल वॉलेट का होना जरूरी है आपके वॉलेट में इथर जैसे क्रिप्टोकरंसी होनी चाहिए जिसके जरिए एनएफटी को खरीदा जा सकता है, हर प्लेटफार्म पर एनएफटी के लेनदेन के लिए कुछ परसेंट चार्ज दिया जाता है इसका विशेष ध्यान रखें.


एनएफटी का यूज कैसे करें? ( How to use NFT? )

एनएफटी Artist को अपनी कीमती चीजों को बेचने के लिए बड़ा प्लेटफार्म प्रोवाइड कराता है और आर्टिस्ट इस प्लेटफार्म से सीधे Consumer को NFT बेच सकते हैं, किसी आर्टिस्ट का क्रिएशन कही और भी बिकता है तो उन्हें उस पर रॉयल्टी भी मिलती है।


अपना खुद का Not Fungible Token कैसे बनाएं? (How to make NFT)

अपना खुद का एन एफ टी तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा जिसमें NFT रखी जा सके जिसे privet key की मदद से एक्सेस किया जा सकता है यह एक पासवर्ड की तरह होता है.


एनएफटी का यूज कहां किया जाता है? (Where is NFT used?)

एनएफटी आर्टिस्ट कोई फोटोग्राफी या वीडियो , डॉक्यूमेंट आदि को ब्लैकचैन में अपलोड करके टोकन ले सकता है व रजिस्टर कर सकता है आर्टिस्ट किसी भी फाइल को अपलोड कर सकते हैं, वहा आपका एक यूनिक टोकन जनरेट हो जाएगा जिसे आप यूज कर सकते हैं.


एनएफटी के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन? (How to register for NFT?

सबसे पहले एक डिजिटल आर्ट तैयार करें, उसे आप ब्लॉक चैन से संबंधित किसी भी वेबसाइट को विजिट करके एक purticulor वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं, अकाउंट वेरीफाई करें, अब आपको कोई भी डिजिटल आर्ट खरीदना है या बेचना हो उस प्रोडक्ट का ऑप्शन दिया जाएगा, उसमें अपने डिजिटल आर्ट अपलोड करें अपलोड करने के बाद एक टोकन आईडी दी जाती है जो कि ओनर को दर्शाता है.


इलेक्ट्रिक मार्केटिंग प्लेस :

एनएफटी मार्केटिंग प्लेस एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो सभी कलाकारों का निफ्टी बनाने और अपूरणीय टोकन में व्यापार करने की अनुमति देता है जहां से आप अपने डिजिटल वॉलेट से कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ