VPS Hosting क्या है,और कैसे काम करता है? | कम लागत वाली VPS Hosting कैसे चुनें?

जब हम अपनी वेबसाइट के लिए Best Server Hosting चुनने की बात करते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे पास अलग-अलग विकल्प हैं। आप उनमें से किसी भी Hosting को चुन सकते हैं। अगर आप नहीं जानते की होस्टिग क्या है तो आप नीचे दिए हुए लिंक के मध्य से Web Hosting के बारे विस्तृत जानकारी ले सकते है-



यदि आप ब्लॉगिंग की field में नये हैं और एक नया ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, जिसके लिए Best hosting की तलाश में हैं, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं - मैं आपकी Website के लिए best server hosting को चुनने में आपकी मदद करूंगा।


वैसे वेब होस्टिंग के लिए एक Populer विकल्प है Shared Hosting, जो की अधिकतर beginners लेना पसंद करते हैं। क्योंकि shared hosting काफी सस्ता होता है, लेकिन इसमें आपको सीमित संसाधन मिलते हैं।  


इसके अलावा, VPS Hosting एक बेहतर विकल्प है जो कि shared hosting की तुलना में महँगा है, लेकिन इसमें आपको असीमित संसाधन मिलते हैं, और अंत में, Dedicated server ऊपर के दो सर्वरों की तुलना में सबसे अधिक महंगा है।


इस लेख में, मैं VPS Hosting के बारे में विस्तृत जानकारी दूँगा । जैसे VPS Hosting kya hai, VPS Hosting kaise kaam karta hai, Best VPS Hosting in india, और जिसमें बेहतरीन और कम लागत वाली VPS Hosting चुनने में आपकी मदद करूंगी, जो आपके बजट में बिल्कुल फिट आते हों। ऐसे कई सारे Best cheap web hosting provider हैं जो कम दाम में अच्छी Best VPS Hosting provide करते हैं। 


इसके अलावा यह भी जानेंगे की VPS Hosting कैसे काम करता है और यह आपकी वेबसाइट के लिए कैसे  लाभदायक है। तो चलिए जानते हैं की कम लागत वाली VPS Hosting कैसे चुनें? 


What is vps hosting in Hindi
VPS HOSTING


VPS Hosting क्या है? (What is VPS Hosting in hindi)

VPS Hosting एक Virtual Private Server जिसे मूल रूप से VPS Server के रूप में जाना जाता है। यह आम तौर पर किसी अन्य होस्टिंग की तरह काम करता है लेकिन इसमें Shared Hosting की तुलना में अधिक और Best quality की सुविधाएं शामिल होती हैं। इसके अलावा यह cheap Dedicated Server से कम खर्चीला होता है। 


VPS Server एक भौतिक सर्वर है जो होस्टिंग के लिए अपना स्थान किराए पर देता है। साथ ही, उपयोगकर्ताओं को उनके कार्य को आसान बनाने के लिए Full Root Access भी प्रदान करना।


VPS Server के साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकता के अनुसार अपने सर्वर में आसानी से बदलाव कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट के होस्टिंग के लिए cheap VPS Hosting एक अच्छा विकल्प है। 

VPS Server, नाम के अनुसार, संसाधनों को साझा करने की अनुमति नहीं देता है। इसलिए, इसमें जो भी संसाधन मिलते हैं, उसका इस्तेमाल केवल आप करते है। इसमें आपको Ram, Storage, Data Backup, Operating system और CPU मिलता है।

VPS hosting में shared hosting और dedicated server दोनों के गुण होते हैं। इसलिए, आप इसको दोनों के बीच का server कहते हैं। VPS Hosting के साथ, आपको उच्च सुरक्षा, मजबूत सेवाएं, और गति का एक अच्छा संयोजन मिलता है। 

 

VPS Hosting कैसे काम करता है? (How to work VPS Hosting in hindi)

आपने जाना की Vps Hosting क्या होती है चलिए अब जान लेते हैं की Vps Hosting काम कैसे करती है?


VPS, Shared और Dedicated होस्टिंग सर्वरों के बीच एक मध्यवर्ती है, जिसे एक ही कंप्यूटर पर रखा जाता है, जिस पर कई वेबसाइटें host होती हैं। 


VPS होस्टिंग में एक dedicated server को virtualizer की मदद से कई सर्वरों में विभाजित कर दिया जाता है। इसको आप इस तरह से समझ सकते हैं की आपके फोन में dual space होता है जिसको आप एक ही फोन में 2 फोन की तरह इस्तेमाल करते हैं। 


ठीक वैसे ही VPS Server में भी होता है। इसमें जो भी सर्वर को विभाजित करके अलग सर्वर बनाया जाता है, उनके पास अपनी RAM, Operating system, CPU, और storage होता है, और प्रत्येक सर्वर को स्वतंत्र रूप से रीबूट किया जा सकता है। जिस पर पूर्ण रूप से आपका नियंत्रण होता है। 


साथ ही, VPS सर्वर अपने संसाधनों की बड़ी मात्रा के साथ आता है। आपकी साइट होस्टिंग के लिए VPS server चुनने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि संबंधित VPS Server पर host अन्य वेबसाइटें आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेंगी। इसलिए VPS hosting आपके business के लिए एक बेहतरीन option है। 



कम लागत वाली VPS Hosting कैसे चुनें? (How to Buy Cheap VPS Hosting)

आईये अब जानते हैं की आप कम लागत में Cheap VPS Hosting कैसे खरीद सकते हैं। और किसी भी होस्टिंग provider से VPS Hosting लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

Customer Support :

Customer support किसी भी service में बहुत अधिक मायने रखता है। क्योंकि यदि आपकी hosting में कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो आप तुरंत मदद ले सकें। इसलिए एक ऐसे होस्ट के साथ जाएं जो 24/7/365 सहायता भी प्रदान करता हो। 


Managed vs Unmanaged Server :

यदि आपको technical जानकारी है और अपने वीपीएस पर अपने एप्लिकेशन, सॉफ्टवेयर और सेवाओं का प्रबंधन करने में सक्षम हैं, तो आप unmanaged vps hosting ले सकते हैं।

और वही , यदि आप पूरी तरह से technical जानकारी से अंजान हैं और vps hosting पर अपनी website को setup नहीं कर सकते तो आपको Managed Vps Hosting की ओर जाना चाहिए। 


CPU :

सर्वर अक्सर एक ही समय में कई अनुरोधों को process करते हैं, और प्रत्येक के लिए कुछ संसाधनों को छोड़ देते हैं। सीपीयू मस्तिष्क है जो server के अनुरोधों को संचालित करता है। इसलिए होस्टिंग लेते समय यह जरूर देखें की आपकी होस्टिंग में बढ़िया cpu का इस्तेमाल किया गया है या नहीं। 


Root Access :

VPS होस्टिंग लेते समय आपको यह भी देखना चाहिए की उसमें आपको full root access मिल रहा है की नहीं। क्योंकि full root access का मतलब है की आपकी होस्टिंग पर आपका पूरी तरह से control रहता है। और आपकी साइट secure रहती है। 


इसके अलावा यदि आप कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो आप खुद कर सकते हैं, आपको अपने होस्टिंग प्रदाता को संपर्क नहीं करना पड़ेगा। 


Choice of OS :

जब VPS hosting में ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है, तो आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं - विंडोज और लिनक्स। जिसमें windows आपको अधिक महँगा पड़ता है, क्योंकि इसमें आपको licence खरीदना पड़ता है। 


लेकिन वही linux की बात करें तो हालांकि यह एक open source platform हैं, तो इसकी cost आपको windows की तुलना में कम पड़ती है। अधिकतर hosting provider linux ही देते हैं। ये दोनों ही secure हैं। 


Price :

आपका पैसा आपके लिए बहुत अधिक मायने रखता है, इसलिए अपनी  वेबसाइट के हिसाब से आवश्यक VPS संसाधनों के बारे में सुनिश्चित रहें। और फिर उस होस्ट की तलाश करें जो सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करता हो।


इसके अलावा ये भी ध्यान रखे की जहाँ से आप होस्टिंग ले रहे वो आपको मनी बैक guarantee देती है या नहीं। ताकि यदि आपको कोई दिक्कत हो तो आप अपने पैसे वापस ले सकें। 


निष्कर्ष 

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर(VPS) उनके लिए कम कीमत पर एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो dedicated server की तलाश कर रहे हैं। साथ ही यह उन यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प है, जिन्हें Shared hosting से ज्यादा एक्सेस कंट्रोल की जरूरत होती है। 


VPS Hosting, Dedicated और Shared hosting के बीच का hosting है जो shared hosting की तुलना में सस्ती कीमत पर बेहतर प्रदर्शन, security, full access control आदि की सुविधा देता है।


उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने लिए बेहतरीन  VPS होस्टिंग का चुनाव करेंगे। इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो या कोई सुझाव देना हो तो आप मुझे कमेन्ट में जरूर बतायें। 



इन्हें भी पड़े :


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ