Teleprompter क्या है? Teleprompter कैसे काम करता है?

क्या आपको पता है Teleprompter क्या होता है, हाल ही में नरेंद्र मोदी वर्ल्ड इकोनामिक फोरम के एजेंडा समिति को संबोधित कर रहे थे, और वह भाषण देते देते अचानक से रुक गए उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है.

जिसमें वहां संबोधन के बीच में अचानक से रुकते हुए नजर आ रहे हैं, विपक्षी नेताओं ने इस पर अलग-अलग अलग-अलग प्रकार के ताने मरे जा रहे है, राहुल गांधी ने भी इसके ऊपर ट्वीट किया है. विपक्षी नेताओं ने दावा किया है कि नरेंद्र मोदी के सामने लगा हुआ टेलीप्रॉन्पटर ने उन्हें दगा दे दी।

इस घटना के बाद आपके मन में भी टेलीप्रॉन्पटर को जानने की उत्सुकता होगी, आज के इस आर्टिकल में हम टेलीप्रॉन्पटर के बारे में ही बात करने वाले हैं आइए जानते हैं कि "टेलीप्रॉन्पटर क्या है? टेलीप्रॉन्पटर कैसे काम करता है? टेलीप्रॉन्पटर किस काम में आता है? और टेलीप्रॉन्पटर का आविष्कार किसने किया?" इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे-


Teleprompter



टेलीप्रॉम्प्टर क्या है? (What is Teleprompter in hindi)

 टेलीप्रॉन्पटर या Autocue एक ऐसी तकनीक या एक ऐसी डिवाइस है, जिसमें एक Mirror है जो स्टेज पर संबोधित करता हुआ व्यक्ति दर्शकों के साथ आई कांटेक्ट बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट को पढ़ने में मदद करता है. टेलीप्रॉन्पटर डिवाइस की मदद से हमें भाषण या स्क्रिप्ट को कागज में लिखने की जरूरत भी नहीं पड़ती है मानो ऐसा लगता है कि संबोधित करता हुआ व्यक्ति पूरे भाषण को रट्टा मार कर आया हो.

आसान शब्दों में अगर हम बात करें टेलीप्रॉन्पटर होता क्या है-

"टेलीप्रॉन्पटर एक ऐसा डिवाइसेज जिसका इस्तेमाल भाषण देने के लिए किया जाता है इस डिवाइस की सहायता से भाषण देते हुए व्यक्ति को भाषण को याद करने की कोई जरूरत नहीं होती है और ना ही उसे भाषण को कागज पर लिखने की जरूरत होती है टेलीप्रॉन्पटर डिवाइस एक शीशा होता है, जिस व्यक्ति को भाषण देना होता है उस व्यक्ति के सामने पूरा भाषण उसके की मदद से दिखाई देता है, जिसके माध्यम से वह दर्शकों के साथ आई टू आई कांटेक्ट बनाए रखते हुए भाषण दे सकता है.

 टेलीप्रॉन्पटर डिवाइस को हम "Autocue" के नाम से भी जानते है।

टैलिप्राम्प्टर की खोज किसने की?

टेलीप्रॉन्पटर डिवाइस की खोज 'Fred Barton Junior, Hubert Schlafly or irving Ber lin kahn' ने व उनकी टीम के द्वारा की गई थी।


टेलीप्रॉम्प्टर के प्रकार (Types of Teleprompter in hindi) :

सामान्य तो अगर हम बात करें टेलीप्रॉन्पटर के प्रकारों की तो टेलीप्रॉन्पटर तीन प्रकार के होते हैं सभी टेलीप्रॉन्पटर का उपयोग उनकी जरूरतों के अनुसार अलग-अलग स्थानों पर किया जाता है-

  1. Presidential Teleprompter
  2. Camera Mounted Teleprompter
  3. Stand Teleprompter

Presidential Teleprompter :

Presidential Teleprompeter का उपयोग आमतौर पर राजनेता करते हैं, उनके लेफ्ट और राइट साइट पर शिशे को लगा दिया जाता है, जिससे कि भाषण का प्रतिबिंब उनके ठीक सामने बने और नीचे की तरफ मॉनिटर बैठता है, प्रेसीडेंशियल टेलीप्रॉन्पटर का उपयोग टेलीविजन सदस्य भी करते हैं.

Camera Mounted Teleprompter :

कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉन्पटर का उपयोग सामान्यता न्यूज़कास्टर, व्यवसायिक, अधिकारी व टीचर करते हैं, आमतौर पर लगभग सभी न्यूज़ चैनल वाले रिपोर्टर एंकर कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉन्पटर का ही उपयोग करते हैं।

कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉन्पटर में ग्लास  के ठीक पीछे कैमरे को रखा जाता है, और न्यूज़ रिपोर्टर या व्यवसायिक, अधिकारी जब कैमरे की ओर देखते हैं तो उन्हें कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉन्पटर की सहायता से पूरा स्क्रिप्ट दिखाई देता है, वह कैमरे में देखते हुए स्क्रिप्ट को पढ़ने के साथ-साथ उसे व्यवस्थित ढंग से प्रजेंट भी करता है।

Stand Teleprompter :

स्टैंड टेलीप्रॉन्पटर को फ्लोर टेलीप्रॉन्पटर (flore Teleprompter) के नाम से भी जाना जाता है, वैसे तो यहां बिल्कुल प्रेसीडेंशियल टेलीप्रॉन्पटर की तरह दिखाई देता है और इसका उपयोग भी प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉन्पटर की तरह ही होता है, स्टैंड टेलीप्रॉन्पटर वॉल माउंट-स्टैंड माउंट करने का विकल्प प्रोडक्शन सदस्य को देता है।


टेलीप्रॉम्प्टर का उपयोग (Teleprompter Uses in Hindi) :

  • टेलीप्रॉन्पटर का उपयोग हम बहुत सारे सार्वजनिक कार्यों में कर सकते हैं जैसे कि अगर आपको समाचार को अच्छे ढंग से प्रस्तावित करना है तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं, जिसने आपको ना तो स्क्रिप्ट को  याद करने की जरूरत पड़ेगी, आप बिना स्क्रिप्ट याद किया टेलीप्रॉन्पटर की मदद से आसानी से अपने भाषण या समाचार दर्सको की तरफ देखकर पड़ते हुए को प्रदर्शित कर सकते हैं.
  • यह टेलीप्रॉन्पटर राजनेताओं के लिए रामबाण है टेलीप्रॉन्पटर के माध्यम से न तो उन्हें भाषण को लिखने की जरूरत होती है और ना ही उन्हें बार-बार भाषण पढ़ने के लिए नीचे देखने की जरूरत होती है. टेलीप्रॉन्पटर की मदद से वह दर्शकों के साथ i2i कांटेक्ट करके दर्शकों को संबोधित कर सकते हैं।
  • फिल्म एक्टर्स को लंबे डायलॉग्स बोलने में भी टेलीप्रॉन्पटर बहुत मदद करता है.
  • यूट्यूब वीडियोस मैं बड़े स्क्रिप्ट, या शिक्षा से जुड़ी हुई वीडियोस बनाने में भी टेलीप्रॉन्पटर का अहम रोल होता है, आप टेलीप्रॉन्पटर की मदद से स्क्रिप्ट को पढ़कर भी वीडियो बना सकते हैं स्क्रिप्ट को याद करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। जिसमे आप कैमरे की तरफ देखते हुए पड़ने के साथ साथ बोल सकते है.


Teleprompter कैसे काम करता है?

आइए जानते टेलीप्रॉन्पटर किस तरह से कार्य करता है-

टेलीप्रॉन्पटर डिवाइस में जो ग्लास लगा होता है, उससे हम "Beam Splitter Glass" कहते हैं, बीम स्प्लिटर ग्लास का उपयोग Text  को कैमरे पर बिना दर्शाए मिरर की सहायता से व्यक्ति के सामने पेश करता है, जिसे व्यक्ति आसानी से पड़ सकता है और वह व्यक्ति भाषण पढ़ते हुए कैमरे में नजर नहीं आता.

वह व्यक्ति एक ग्लास के पीछे लगे हुए कैमरे को देखे बिना सिर्फ क्लास पर लिखित जानकारी पर फोकस करता है, और उसे कैमरा नजर नहीं आता. जिससे वह कैमरे में सिर्फ कैमरे में देखते हुए बोलता पाया जाता है ना की जानकारी को पढ़ता हुआ.

अक्सर आपने देखा होगा टेलीविजन पर न्यूज़ एंकर, नेता, अभिनेता यह बहुत ही आसानी से अपने भाषण या डायलॉग्स को बोल देते हैं, वह भी टेलीप्रॉन्पटर की मदद से यही इतनी जल्दी और आसानी से अपने डायलॉग को डिलीवर कर पाते हैं इसी तकनीक के माध्यम से वहां ग्लास के पीछे के कैमरे पर फोकस ना करते हुए गिलास पर लगी हुई जानकारी पर फोकस करते हैं और दर्शकों को लगता है कि वहां उस भाषण को पूरा याद करके आया होगा तभी इतनी जल्दी जल्दी वह बोल पाता है लेकिन काफी सारे के केसेस में ऐसा नहीं होता है, वह टेलीप्रॉन्पटर की मदद से गिलास पर लिखी हुई जानकारी को पड़ता है और उसके पीछे लगा हुआ कैमरा मुझे सिर्फ कैमरे की तरफ देखता हुआ पाया जाता है.

Teleprompter Online Software कैसे इस्तेमाल करें?

क्या आपको पता है टेलीप्रॉन्पटर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें ( How to use Teleprompter online software) आइए जानते हैं टेलीप्रॉन्पटर सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दी हुई है वहां से आप आसानी से उसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर Teleprompter official Website पर जाकर भी आप Teleprompter online Application को उपयोग कर सकते हैं-




टेलीप्रॉन्पटर फ्री ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एक Voice Active Softaware है, यह सॉफ्टवेयर आपकी रीडिंग स्पीड के अनुसार चलता है, Teleprompter online software पर जाने के बाद आपको जिस पर भाषण या स्क्रिप्ट को बोलना है, आप उसे उस सॉफ्टवेयर में पेस्ट करें और उसके बाद "Play Button" पर क्लिक करें.

आपके सामने वह स्क्रिप्ट चलती हुई आपको दिखाई देगी, यह सॉफ्टवेयर आप की पढ़ने की स्पीड के अनुसार चलता है, आप इसे अपने रीडिंग स्पीड के अनुसार आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ