बुलीबाई मामला क्या है? । bulibai app क्या है? । what is Bulli Bai App in Hindi

What is Bulli Bai app controversy :

कुछ मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें Bulli Bai App पर अपलोड करके उनके बारे में आपत्तिजनक पोस्ट का मामला सामने आया है। इस में 100 से अधिक महिलाओं की फोटो शेयर करते हुए उन महिलाओं को नीलाम करने की बात कही है, तस्वीरों के साथ प्राइस टैग लगा कर लिखा गया है "deal of the day" यानी महिलाओं की नीलामी के लिए यह टैग हैं।

Bulli Bai mamla
 Bulli Bai controversy

क्या है बुल्ली बाई ऐप:

Bulli Bai एक ऐसा ऐप है जो Github API पर होस्ट किया गया है, Bulli bai में मुस्लिम महिलाओं को सौदे के रूप में पेश किया गया है, इसमें मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को प्राइस टैग के साथ साझ किया गया है।

साथ ही Bulli Bai Twitter handle से प्रमोट भी किया जा रहा है, टि्वटर हैंडल पर लिखा गया है कि इस ऐप के जरिए मुस्लिम महिलाओं को बुक किया जा सकता है।

ट्विटर पर कुछ महिलाओं ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दावा किया है कि बुल्ली बाई नाम का एक विवादित ऐप पर उनकी बोली लगाई जा रही हैं।


जानिए :  GitHub क्या है ?


महिलाओं का दावा :

इस app में मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें और उनसे जुड़ी जानकारियां अपलोड की गई थी, जिसमे उन महिलाओं की फोटो और जानकारियां उन महिलाओं के सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म टि्वटर , इंस्टाग्राम या फेसबुक जैसे अकाउंट से चोरी की गई थी ।

इस ऐप का जिक्र करते हुए बताया गया है कि महिलाओं की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके उन्हें अपलोड किया जा रहा है, महिलाओं का कहना है कि इस तरह के आपत्तिजनक और गैर कानूनी गतिविधियों पर तुरंत रोक लगनी चाहिए और ऐसे एप्स और वेबसाइट को ब्लॉक भी किया जाना चाहिए।

बुल्ली बाई एप का निशाना बनी एक युवती का कहना है कि आमतौर पर पुरुषों के आगे बढ़ कर बात करती हुई महिलाओं से पुरुषो को डर लगता है खुल कर बोलना ही महिलाओं के हमला करने के लिए काफी है, वही खुलकर बोलने वाली मुस्लिम औरत तो मर्दों के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

दूसरी महिला ने कहा कि उस app पर हमारी जानकारी के बिना हमें नीलाम करने की घटिया कोशिश की गई है, इसके पीछे जरूर कुछ ताकतवर लोग ही है ,हमें रातों को नींद तक नहीं आती, हमारा जीना हराम हो चुका है।


Bulli Bai किस तरह है सुल्ली deals का रूप :

Bulli Bai App ठीक उसी तर्ज पर काम करता है, जिस तर्ज पर पिछले साल  sulli deals ऐप आया था।

Bulli bai app जो कि sulli ऐप की तरह ही काम करता है, यह सुला या सुल्ली शब्द मुसलमानों के लिए अपमानजनक शब्द है, इसकी सबसे अधिक संभावना है कि बुल्ली बाई , sulli का ही बदला हुआ रूप है।


Bulli Bai App किसने बनाया :

Bulli Bai app किस ने बनाया है यह जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है लेकिन एक महिला पत्रकार ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं उसका यूआरएल bulli bai.github.io है अब यह यूआरएल एक्टिव हो गया है।


सूचना तकनीक मंत्री का कहना :

सूचना तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि Github ने उन्हें 1 जनवरी की सुबह को ही बताया है कि इस app को ब्लॉक कर दिया गया है, computer mein agency response team और पुलिस इस बारे में आगे कार्यवाही कर रही है ।

महिला पत्रकार की इस app पर फोटो वायरल होने से उस महिला ने दिल्ली पुलिस की cyber cell शाखा में इस app के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण पूर्व जिले के साइबर पुलिस स्टेशन में इस case की प्राथमिकता दर्ज की गई है ट्विटर लोकेशन स्टेट के पता चला है कि यह अकाउंट यूएसए से संचालित किया जा रहा है।



किस प्लेटफॉर्म का है बुल्ली बाई app :

Github एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जिससे आप ओपन सोर्स कोड का भंडार भी कह सकते हैं इसी प्लेटफार्म पर इस ऐप को बनाया और यूज़ किया गया है।


आरोप है कि इस ऐप पर कई चर्चित मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें अपलोड की गई है जिन पर अभद्र टिप्पणी की जा रही है उनकी तस्वीरों का सौदा हो रहा है इन महिलाओं में एक महिला पत्रकार भी शामिल है जिसकी तस्वीरों को आपत्तिजनक कंटेंट के साथ शेयर किया जा रहा है ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ