Wikipedia paise kaise kamata hai | wikipedia se paise kaise kamaye | Wikipedia Business Model

आज के समय में सभी इंटरनेट को जानते है, कोई भी इंटरनेट सुविधा से वंचित नहीं है. आप गूगल पर कोई भी टॉपिक सर्च करते हो तो उस पर आपको बहुत सी वेबसाइट से बहुत से रिजल्ट प्राप्त होंगे, उसमें आपको विकिपीडिया का रिजल्ट जरूर देखने को मिलेगा, बहुत से लोग विकिपीडिया के  आंसर पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं.
 
आज जितना फेमस गूगल है उतना ही फेमस विकिपीडिया भी है, आज विकीपीडिया दुनिया की सबसे बेस्ट पॉपुलर वेबसाइट बन चुका है, हम आपको इसी विकिपीडिया की पूरी जानकारी देने वाले हैं, wikipedia kya hota hai? और यह भी बताने वाले हैं कि "विकिपीडिया से कैसे पैसे कमाए".

Wikipedia क्या है? (what is Wikipedia in Hindi) :

विकिपीडिया दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वेब पोर्टल है, जो दुनिया भर की योगदानकर्ता द्वारा लिखा जाता है, wikipedia 301 भाषाओं में है, विकिपीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है- 

Wiki + Encyclopedia = Wikipedia

Encyclopedia में सिर्फ pedia शब्द को लिया गया है, Wiki और encyclopedia का संयुक्त रुप Wikipedia है, Wikipedia का अर्थ है कोई भी व्यक्ति किसी भी आर्टिकल को संपादन के द्वारा कभी भी बदल सकता है.


विकिपीडिया की शुरुआत कब हुई?

Wikipedia डोमेन को 15 जनवरी 2001 को jimmy wales एवं Larry sanger द्वारा रजिस्टर्ड किया गया था. विकिपीडिया का नाम Larry Sanger ने रखा था, Wikipedia को 2001 में लांच किया था जो आज अलेक्सा रैंकिंग के आधार पर सबसे ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है.


Features of Wikipedia in Hindi :

  • Wikipedia Total Articals : Wikipedia में 301 लैंग्वेज में 6,378,733 articles  पब्लिश कर चुका है. 
  • Wikipedia Total Registered Users : विकिपीडिया पर कुल 78,408,740+ Registered यूजर्स है 
  • Wikipedia Monthly page viwes 18 billion से भी ज्यादा यूजर्स विजिट करते हैं.
  • विकिपीडिया को हम विश्वकोश की तरह मान सकते हैं, जहां हमें हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त होती है, कॉलेज, स्कूल, ऑफिस हर जगह विकिपीडिया का यूज किया जा रहा है.


विकिपीडिया पर जानकारी कौन लिखता है? (Who's writes Artical on Wikipedia)

आपको विकिपीडिया पर हर जानकारी प्राप्त हो जाती है, कभी आपने सोचा है कि हमें विकिपीडिया पर हर जानकारी आसानी से कैसे प्राप्त हो जाती है तो हम आपको बता दें कि विकिपीडिया पर यह जानकारी आप और हम जैसे लोग ही लिखते हैं. 

इसके लिए हमें विकिपीडिया की वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है, और उसके बाद में विकिपीडिया पर किसी टॉपिक पर लिखना होता है और उस टॉपिक के बारे में रिफरेंस पर बताना भी होता है इसके बाद Wikipedia Moderation Team इस टॉपिक को चेक करती है और इसके बाद इसे पब्लिश किया जाता है.



विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता हैं? (Wikipedia Business Model? )

Wikipedia Non profit Organisation है, इस वेबसाइट से विकिपीडिया कोई भी पैसे नहीं कमाता विकिपीडिया किसी से स्पॉन्सरशिप, भी नहीं लेता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि फिर विकिपीडिया पैसे कैसे कमाते हैं तो आपको बता दें कि विकिपीडिया चैरिटी, प्रोडक्ट सेलिंग और डोनेशन के जरिए पैसे कमाता है, विकिपीडिया होस्टिंग, डोमेन और सिक्योरिटी के लिए विकीमीडिया, विकिपीडिया को हर साल 3 से 8 लाख मिलियन डॉलर देता है.


विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए ? (How to make money from Wikipedia )

विकिपीडिया एक ज्ञान भंडार की तरह है जिस पर आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, विकिपीडिया पर हम या आप जैसे लोग आर्टिकल लिखकर वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं, 

वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए पहले आपको वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा.
उसके बाद वेबसाइट पर एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होगा, आपका आर्टिकल शानदार होना चाहिए ताकि एक ही बार में आर्टिकल को बिना किसी प्रॉब्लम के पोस्ट कर सके.

इसके बाद इस आर्टिकल को रेफरेंस भी बताना होगा, इन सब के बाद Wikipedia Moderation Team आर्टिकल चेक करती है, और उसे पब्लिश करती है.

Wikipedia से आप 3 तरीके से पैसे कम सकते है-

  • अपनी Blog की लिंक देकर
  • Youtube चैनल का लिंक देकर

1). Affiliate Marketing : Wikipedia  पर अगर आप artical लिखते है तो आप उसमे आपकी एफिलिएट लिंक दे सकते है, Affiliate Marketing के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे.



2). Blog Link : Wikipedia के Artical में आप अपनी Blog वेबसाइट का Backlink देकर अपने ब्लॉग पर ट्राफिक को Redirect करके अच्छा खासा Revenue जनरेट कर सकते है.


3). Youtube link : Wikipedia के Artical में आप अपनी youtube video का link देकर अपने Youtube पर ट्राफिक को Redirect करके अच्छा खासा Revenue जनरेट कर सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ