what is social media marketing in hindi | social media marketing क्या है? | Social media marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज सभी लोग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम , टि्वटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज़ करते हैं, क्या आपको पता है कि इन सभी ऐप से आप मार्केटिंग में भी जा सकते हैं, आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ा कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

आज मैं आपको इन्हीं प्लेटफार्म के द्वारा सोशल मीडिया पर मार्केटिंग कैसे करते हैं, social media marketing क्या है? सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए आइये जानते है-

what is social media marketing in hindi

Social Media Marketing क्या है (What is social media marketing in hindi):

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक इंटरनेट मार्केटिंग का फॉर्म है जहां हजारों की तादाद में कंटेंट क्रिएट और शेयर होते हैं या यूं कहे कि "किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी को ऐसे प्लेटफार्म पर प्रमोट करना जहां पर लोग दिन-रात एक्टिव रहते हैं"

सोशल मीडिया के जरिए आप अपने किसी भी प्रोडक्ट या online बिजनेस,या अपनी ब्लॉग वेबसाइट को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं और अपनी ब्लॉग के ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते हो. 

social media marketing में बहुत सी एक्टिविटीज शामिल है जैसे कि Text, Images , अपडेटेड न्यूज , वीडियोस को पोस्ट करना यह सब एक्टिविटीज मार्केटिंग को एक अलग रास्ता बना देती है.


क्या आप जानते है कि सोशल मीडिया का यूज कैसे करें जिसमें की यूजर आपकी वेबसाइट या एप पर ज्यादा attention रहे और प्रोडक्ट को खरीदे?

यदि सही तरीके से सोशल मीडिया का यूज़ किया जाए तो आपके प्रोडक्ट आसानी sell हो सकते हैं और आप के ब्रांड की वैल्यू भी बढ़ सकती है.



सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें?

यदि आप सोशल मिडिया मार्केटिन के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है, या अपने ऑनलाइन बिजनेस को आगे बदन चाहते है तो आपको सोशल मिडिया मार्केटिंग को अच्छे से उपयोग करते आना चाहिए, अगर आपको सोशल मिडिया मार्केटिंग का उपयोग करते नहीं आता है तो हम आपको बताएँगे की आप सोशल मिडिया की मदद से पैसे कैसे कम सकते है-


  

अपने कंपीटीटर्स पर सर्च करें-

अपने कंपीटीटर्स पर सर्च करें, की वह किस तरह अपना बिजनेस सेटल कर रहे हैं, ऑडियंस की डिमांड पर ज्यादा फोकस करें, ऑडियंस की डिमांड आज के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है जिससे आपका बिजनेस चल सकता है.

➤ कंटेंट प्लानिंग -

किसी भी वेबसाइट पर कोई भी यूजर अट्रेक्ट तब होता है, जब उसके कंटेंट अट्रैक्टिव लगे. आपका कंटेंट आसानी से विजिटर को समझ आये, ये छोटी सी चीज आपको मार्केटिंग में अच्छी वैल्यू दिला सकती है.

➤ सोशल मीडिया पर बिजनेस पेज बनाएं -

आप अपने बिजनेस का सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बिजनेस पेज बनाये,  ये आपकी बिजनेस में एक अलग पहचान बना सकता है. प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है.

➤ विज्ञापन -

अच्छी कंटेंट के साथ-साथ ads लगाना भी  बहुत जरूरी है जो आपको प्रोडक्ट की वैल्यू मार्केट में बढ़ा सकता है, एडवरटाइजिंग ऑडियंस को अट्रेक्ट करने का बहुत अच्छा तरीका है.

➤ Use info graphics-

 कंटेंटेड के साथ अगर आप सोशल मीडिया page पर इंफोग्राफिक इमेज का यूज करते हैं, तो यह आपके page को एक नया लुक देगा और उस पेज को अट्रैक्टिव बनाने में मदद करेगा, जिससे लोग आपके पेज पर अट्रैक्ट होंगे.


सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है :

आज के समय में इंटरनेट पर सोशल साइट/एप्लीकेशन की बहुत इंपॉर्टेंस है, आज इंडिया सोशल मीडिया यूज करने वाले लोगी की संख्या निरंतर बढती जा रही हैं. इंडिया में सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर जुड़े हैं और एक्टिव भी रहते हैं. 

इसलिए अगर आप सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करते हैं तो आपके फोलोवेर्स आसानी से देख और समझ सकते हैं. यह कंपनी की ग्रोथ का एक सबसे आसान तरीका है. अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका सोशल मार्केटिंग है.



सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए Best platform :

अब हम आपको बताते हैं कि ऐसे सोशल मीडिया ऐप जिससे आप आपके प्रोडक्ट को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं-

➤ फेसबुक-


यह वर्ल्ड की सबसे पॉपुलर सोशल मिडिया साइड है, जहां मिलियन यूजर आपको एक्टिव मिलेंगे, आप यह अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपके सबसे ज्यादा रिच मिल सकती है.

सबुक पर मार्केटिंग के लिए फेसबुक टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानना होगा और आपके ब्रांड का एक पेज क्रिएट करना होगा, इसके बाद अब आपके प्रोडक्ट को आसानी से शेयर कर सकते हैं.

➤ टि्वटर-

ट्विटर एक बहुत अच्छी साइट है, जहां आप कम शब्दों में अपने प्रोडक्ट को जाहिर कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

➤यूट्यूब- 

यूट्यूब पर आप प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए वीडियोस के साथ ऐड लगा सकते हो और अलग से वीडियोस बनाकर भी प्रमोशन कर सकते हो. यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है बिजनेस को आगे बढ़ाने का.

➤ इंस्टाग्राम- 

आज सबसे ज्यादा इस ऐप को यंग जनरेशन यूज करती है यहां आप कंटेंट, इमेजेस, वीडियो शेयर करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.



सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें :

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग-अलग तरीके से एडवर्टाइजमेंट करना होगा और कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा-

आपको social मीडिया मार्केटिंग के लिए अपने गोल्स पर फोकस करना जरूरी है, यह आपके बिजनेस को अचीव करने में हेल्प कर सकता है. सोशल मीडिया पर अपनी ब्रांड अवेयरनेस के लिए लोग मार्केटिंग करते हैं और कुछ ट्रैफिक बढ़ाने के लिए


किस सोशल मीडिया ऐप पर फोकस करें :

ऐसे सोशल मीडिया ऐप पर फोकस करें जहां आपके फ्रेंड या यू कहे तो कस्टमर ज्यादा हो. क्योंकि ज्यादा फ्रेंड से आपकी साइट का ट्रैफिक बढ़ेगा और आप ज्यादा और आप ऑडियंस को आपका प्रोडक्ट दिखा पाओगे.

➤ Listening-

 सोशल मीडिया पर ज्यादा सुनने की आदत डालें क्योंकि जब आप कंटेंट , वीडियोस , इमेजेस शेयर करते हो तो उस पर यूजर कमेंट करते हैं जिससे आपको यह पता चल सकता है कि विजिटर्स क्या चाहते हैं


➤ एडवरटाइजिंग- 

अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए एडवरटाइजिंग पर फोकस करना ज्यादा जरूरी है क्योंकि सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म बहुत पावरफुल होता है जहां से आप टारगेट ऑडियंस क्रिएट कर सकते हैं

➤ Analytics-

सोशल मीडिया पर बिजनेस के लिए जरूरी है कि आप कंटेंट को हर month एनालिसिस करें जिससे आपको यह पता चलेगा कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे परफॉर्मेंस कर रहा है



सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ (Advantage fo social media marketing) :

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग के बहुत से फायदे हैं जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग जो कि आप daily यूज़ करते हो, उस पर आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो.
  • सोशल मीडिया पर एडवरटाइजिंग के लिए बहुत अधिक पैसे नहीं लगते 200 या ₹300 से आप अपने  एडवरटाइजिंग स्टार्ट कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर आप कम टाइम में अच्छे से प्रोडक्ट प्रमोट करके अपने टाइम सेव कर सकते हैं.
  • आप सोशल मीडिया मार्केटिंग पर किसी भी जगह के यूजर को आसानी से टारगेट कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग पर आप अपने बिजनेस को फास्टेस्ट ग्रो करा सकते हैं.



सोशल मीडिया मार्केटिंग की हानियाँ (Disadvantage of Social media marketing) :

कहीं भी अगर एडवांटेज होते हैं तो उसके डिसएडवांटेज भी होते हैं उसी प्रकार सोशल मीडिया मार्केटिंग की डिसएडवांटेज है-

  • सोशल मीडिया पर आपको पॉजिटिव के साथ-साथ नेगेटिव कमेंट भी देखने को मिलेंगे, जिससे आपके बिजनेस को प्रॉब्लम हो सकती है, इससे आप Demotivate होने लगते हो.
  • आपके कंटेंट अच्छे होने चाहिए, अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं है और आप सोशल मीडिया पर ऐसे नॉर्मल कंटेंट डाल रहे हैं तो वे यूजर को अट्रैक्ट ही नहीं कर पाएंगे और आपका loss हो सकता है.


__________________________________________








Note- अगर आप भी हमारी वेबसाइट के माध्यम से आपके ऑनलाइन बिजनेस, गुरुकुल affiliate marketing के लिए लीड्स जनरेट करना, कस्टमर लाना , एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को प्रमोट करना है, गेस्ट पोस्ट लिखवाना(sponsor post लिखवाना), जैसी सभी सुविधाओं का लाभ लेकर पैसे कमाना चाहते हैं तो कृपया हमें इस ईमेल आईडी पर मेल करें हम आपसे कम से कम चार्ज ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगे.


इसके अलावा आप हमें इंस्टाग्राम पर DM भी कर सकते है-
Instagram- click here






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ