SpaceX : SpeceX क्या है? | SpaceX किस देश की Company है? | SpaceX full form in hindi

SpaceX in hindi : 

अगर हम बात करे spacex के बारे में तो बहुत सरे लोगो को पता होगा की spacex क्या है. और बहुत सारे  लोगो को अभी तक spacex बारे में नहीं पता होगा. तो आज के इस artical में आपको SpaceX के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े  और अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे. आइये जाते है की SpaceX kya hai?

spacex rocket company

What is SpaceX? SpaceX क्या है?

SpaceX  Space Exploration Technologies Corporation के रूप में काम कर रही है. SpaceX का पूरा नाम (Spacex full form) Space Exploration Technologies Corporation है, इसे Elon musk के द्वारा 2002 में स्थापित किया गया था. 

यह अकेली ऐसी कंपनी है तो रॉकेट के स्टेज को वापस लौटाती है, ताकि उसका Reuse करके उसे फिर से लॉन्च किया जा सके. spaceX को Space transport cost को कम करने के लिए इस कंपनी की स्थापना की गई है |
  
Elon musk के SpaceX project starlink के द्वारा अब सेटेलाइट के द्वारा इंटरनेट यूजर तक इंटरनेट पहुचाया जा रहा है यह सुवुधा अभी सिर्फ कुछ की इलाको में उपलब्ध है. 

अगर आप starlink के बारे में अधिक जानना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे :-



SpaceX कहाँ की Company है?

spaceX अमेरिका की एक निजी कंपनी है, जिसका मुख्यालय हैथोर्न ,कैलिफोर्निया (Hawthorne, california) में है. 


SpaceX  full form : 

SpaceX का फुल फॉर्म  "Space Exploration Technologies corporation (स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कारपोरेशन)" है, जिस का व्यापारिक नाम स्पेसएक्स(SpaceX) है. यह एक प्राइवेट कंपनी है. जिसका उद्योग प्रकार एयरोस्पेस है.


SpaceX Owner :

spaceX founder : spaceX के मालिक Elon musk है, जो अमेरिका के एक दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक है. Elon musk, spacex के CEO, CEO of tesla moters, डिजाइनर, संस्थापक होने के साथ-साथ अन्य कंपनी के सीईओ co-founder भी है.

इन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, इनका कहना है कि सोलर सिटी टेस्ला और spacex का लक्ष्य विश्व मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता है.


spaceX Mars Mission :

एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कारपोरेशन का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हुआ, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ देर बाद ही इस में जोरदार धमाका हुआ और यह जलकर पूरी तरह खाक हो गया |  

ये  रॉकेट पहले तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा, रॉकेट में विस्फोट का कारण अभी तक पता नहीं चला है. Spacex की ओर से इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है|


SpaceX Number of employees :

SpaceX में फरवरी 2021 तक 9500 employees काम कर रहे थे. 


SpaceX net worth :

मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की net worth फरवरी 2021 में  नए फंडिंग राउंड के बाद $ 74 बिलियन है।


spaceX products : 

आपको यह तो पता ही होगा की यह एक Space Transportation services company है, इसके आलावा यह mens, womens, kid's के लिए टी-शर्ट OuterWear, Accessories SpaceX branding के साथ बनाती है.



Question's & Answer's :-


SpaceX के मालिक कौन है?

SpaceX ('Space Exploration Technologies Corporation') के मालिक अमेरिका के स्टार बिजनेसमेन Elon Musk है.

SpaceX कहाँ की Company है? 

spacex एक निजी अमेरिकी कंपनी है, जिसका मुख्यालय केलिफोर्निया में है. 

SpaceX full FORM : 

"Space Exploration Technologies Corporation"

SpaceX headquarters कहाँ है :

spaceX मुख्यालय Hawthorne, california में है. 

spaceX net worth कितनी है :

मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स की net worth फरवरी 2021 में  नए फंडिंग राउंड के बाद $ 74 बिलियन है।

spaceX official website :

SpaceX official website : https://www.spacex.com/


----------------------------

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने सभी सोशल मिडिया अकाउंट और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. और अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो comment करके जरुर बताये.







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ