Instagram Repost : Instagram Repost क्या है? | Instagram Repost कैसे करें?

आज की जनरेशन Internet, facebook, instagram, youtube, whatsapp, twitter आदि की जनरेशन है, सोशल मीडिया से हम हमारे जीवन में हो रहे हर एक moment को शेयर करने की कोसिस करते हैं. 

सोशल मिडिया के माध्यम से हम देश विदेश की खबरों को , बहुत आसानी से देख सकते है, और सोशल मीडिया विडियो calling के माध्यम से हम विश्व के किसी भी कोने में एक दुसरे से कनेक्ट हो सकते है, अगर वहा Internet की सुविधा उपलब्ध है तो. 

इंस्टाग्राम भी इसी तरीके की बहुत सी इंफॉर्मेशन शेयर करता है जिसके द्वारा इंस्टाग्राम पर उसे रिपोस्ट कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं instagram repost kya hai in hindi, और instagram repost kaise kare (How to repost on Instagram in hindi)...

How to repost on Instagram

क्या है इंस्टाग्राम रिपोस्ट :

Instagram Repost, इंस्टाग्राम पर इंफॉर्मेशन, इमेज, वीडियो, शेयर करने का एक तरीका है, जब कोई इंस्टाग्राम यूजर किसी अन्य इंस्टाग्राम यूजर की पोस्ट को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करता है तो उसे Instagram repost कहते हैं. रिपोस्ट के माध्यम से सोशल मीडिया पोस्ट की reach इंक्रीज होती है.

जिस तरीके से हम इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को रिपोस्ट कर सकते हैं उसी प्रकार से हम फेसबुक पर किसी पोस्ट को  रिशेयर कर सकते हैं. 






Instagram Repost कैसे करें :

How to repost on Instagram in hindi : शायद आपको पता होगा की Instagram app/website पर जो शेयर का option होता है उसके माध्यम से आप इमेज, विडिओ, या फिर चाहे वह text messages हो उन्हें आप अपनी प्रोफाइल को repost नहीं कर सकते है, सिर्फ आप उसे किसी को पर्सनल इनबॉक्स में सेंड कर सकते है.

लेकिन इंटरनेट पर कोई भी कार्य करने के लिए किसी third party app या website  trick के माध्यम से आशानी से कर सकते है.

ठीक वैसे ही  instagram reopost feature  instagram official application/ website के शेयर नहीं कर सकते लेकी निराश होने की कोई जरुरत नहीं है, इसे आप third party app के माध्यम से आसानी से कर सकते है. 
 

instagram repost करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करने होता है-

Note : इंस्टाग्राम पोस्ट रिपोस्ट करने के लिए आपको पहले उस इंस्टाग्राम यूजर की अनुमति लेनी होगी उसके बाद ही आप रिपोस्ट करें.

  1. सबसे पहले Repost for instagram app ('third party app') को download करके install करें, और अपना instagram account को log in करें.
  2. इस ऐप को ओपन करके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं.
  3. अब उस फोटो या वीडियो पर जांए, जिसे आप रीपोस्ट करना चाहते हो.
  4. उस पोस्ट पर थ्री डॉटेट मैन्यू पर click करके copy link करें. 
  5. अब Repost of instagram app पर उस लिंक को पोस्ट करें .
  6. ऐप पर पोस्ट दिखाई देने के बाद आप इसे कैप्शन  Location tag placement और भी बहुत सी चीजें जिन्हें आप आपके अनुसार Edit कर सकते हैं. 
  7. इसके बाद में यह आपसे पोस्ट को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए परमिशन मांगेगा, जिससे allow करने पर आपकी पोस्ट रीपोस्ट कर देगा.




इंस्टाग्राम पर रिपोस्ट करना लीगल है या इनलीगल?

अपने अकाउंट पर दूसरे की इंफॉर्मेशन या वीडियो , इमेज को रिपोस्ट करना है तो आपको पहले इंफॉर्मेशन या इमेज ओनर की अनुमति ले ले. 

जिससे आप उनसे कमेंट के द्वारा भी पूछ सकते हैं उनकी अनुमति के बिना अपने अकाउंट पर रिपोस्ट करना एक तरीके  से उल्लंघन माना जाएगा।

अगर आप बिना परमिशन के किसी दुसरे की पोस्ट हो अपने instagram पर repost करते है तो वह आपके खिलाफ कार्यवाही क्र सकता है,

 

इंस्टाग्राम रिपोस्ट के फायदे :

Instagram रिपोस्ट करने के बहुत से फायदे हैं-

  • इससे किसी भी सोशल मीडिया प्रोफाइल या ऐसा कोई पोस्ट पर reach इंक्रीज किया जा सकता है.
  • रीपोस्ट को दोबारा शेयर करने से उसके ज्यादा वायरल होने के चांस हो जाते हैं.
  • रीपोस्ट से ब्रांड अवेयरनेस इनक्रीस होती है क्योंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग का बहुत बड़ा हिस्सा है.


इंस्टाग्राम रिपोस्ट क्यों जरूरी है :

इंस्टाग्राम पर अगर कोई इंफॉर्मेशन शेयर हो रही है, तो उस इंफॉर्मेशन के लिए जरूरी है कि इंफॉर्मेशन बार-बार रिपोस्ट हो जो बिजनेस के लिए जरूरी है. क्योंकि सोशल मीडिया बिजनेस का ब्रांड वैल्यू होता है, इन्हीं की वजह से इंस्टाग्राम पर रिपोस्ट जरूरी है.


कौन सी पोस्ट रीपोस्ट करें :

जब आप किसी पोस्ट को रिपोस्ट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि वह पोस्ट आपके हिसाब से फिट बैठती है या नहीं किसी पोस्ट को रिपोस्ट उसके कंटेंट देखकर करें आप उस पोस्ट को रिपोर्ट करें जो आपके ब्रांड से मिलती है ।



-------------

निवेदन : अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने सभी सोशल मिडिया अकाउंट पर शेयर जरुर करे, और आपको कोई सवाल या कोई सुझाव है तो comment करके बताये.
धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ