Upstox : क्या है upstox? | upstox से पैसे कैसे कमाए? | Biggest Discount Broker In India

हेल्लो दोस्तों अगर आप भी Mutual Fund एवं stock market में invest करने में interested हो तो आप के इस artical में  आज हम बात करने वाले है Best trading+mutual fund+stock market application "Upstox" के बारे में . 

What is Upstox in hindi topkhabar89

आजकल की जनरेशन ऑनलाइन तरीके से पैसा कमाना चाहती है, इसलिए हम आज की जनरेशन के लिए घर बैठे एक Upstox से पैसा कैसे कमाया जा सकता है यह बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं कि upstox क्या है, upstox से पैसे कैसे कमाए? साथ में हम जानेंगे कि upstox free Demate account open कैसे करें?


Upstox क्या है?

Upstox online Trading, mutual fund, share marketing  जैसी जगह पर पैसा लगाने वाला एक online trading platform है, जो कि इंडिया की leading brokerge कंपनी में से एक है यह कंपनी डिस्काउंट ब्रोकर equity ,commodity जैसे ट्रेंडिंग solutions ऑफर करती हैं.

बहुत ही कम कंपनी है जो फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन करती है, अब Upstox उन्ही कंपनी में से एक है, जिसके द्वारा हम free demate account open कर सकते हैं.

इस कंपनी में मिस्टर रतन टाटा ने इन्वेस्टमेंट किया है, पिछले 10 वर्षों से लगातार यह अपने ग्राहकों को एक सुविधाजनक एवं best trading+stock marketing application प्लेटफार्म प्रोवाइड कर रहा है, जहां से लोग किसी भी कंपनी का शेयर खरीद एवं बेच सकते हैं.


Upstox के मालिक कौन है?

Upstox Founder : Upstox trading Company मुंबई के RKSV Securities India Pvt Ltd कंपनी के पास है,Upstox co-founder (upstox सह-संस्थापक) श्री रवि कुमार और रघु कुमार है. 


Upstox की स्थापना : 

Upstox स्थापना 2009 में हुई और अब यह इंडिया की टॉप ट्रेंडिंग एप्स में शामिल है.


Upstox दूसरे App से कैसे हैं अलग :

बहुत से प्लेटफार्म ऐसे जो कि इन्वेस्टमेंट करते हैं लेकिन आपको Upstox से ही क्यों इन्वेस्टमेंट करना चाहिए Upstox आपके लिए कैसे फायदेमंद सबित हो सकता है, हम इसके बारे में आपको बताते हैं...


➤बैटर सर्विसेज-

Upstox का सपोर्ट तो बहुत अच्छा है, जबकि इसका सर्विस भी डाउन नहीं होता है, अपेक्षाकृत दुसरे फाइनेंस से जुड़े प्रोवाइडर्स का सर्वर अक्सर कभी भी डाउन हो जाता है, और कस्टमर्स को प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है.


➤लो ब्रोकरेज चार्जेस-

Upstox में अगर आप शेयर को 1 दिन से ज्यादा शेयर के लिए खरीदते हैं तो आपको जीरो इक्विटी चार्जेस देना होता है जबकि दूसरे इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म पर आपको शेयर होल्ड करने के chareges देने होते हैं


फुल ऑनलाइन सर्विसेज -

बहुत से Trade एप्लीकेशन में इन्वेस्टमेंट या अकाउंट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट ऑफलाइन वेरीफाई करने होते हैं, लेकिन Upstox में ऐसा बिल्कुल नहीं है आप चाहे तो दे भी सकते हैं या नहीं भी आप फुल ट्रेंडिंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं वह भी ऑनलाइन document को वेरीफाई करके.



Upstox की विशेषताएं -

  • Upstox सभी ऑनलाइन ट्रेंडिंग एप्स में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वाले ऐप में शामिल है.
  • अपस्टॉक्स पर लगभग 30,000 से ज्यादा लोगों ने पॉजिटिव रिव्यू दिए हैं.
  • अपस्टॉक्स को 4.2 स्टार रेटिंग मिली है.
  • अपस्टॉक्स में रतन टाटा ने investment किया है.
  • अपस्टॉक्स में डिमैट अकाउंट फ्री में तैयार कर सकते हैं.
  • इस ऐप में बहुत कम कीमत पर शेयर खरीद सकते हैं. 
  • यह पूरी तरह से ऑनलाइन सुविधा देता है.


Upstox Demate Account कैसे बनाये :

अगर आप Upstox stock market में इन्वेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की upstox पर फ्री में डीमेट अकाउंट कैसे बनाये? ("How to create Upstox  Demate Account in hindi")  आइये जानते है की Upstox में अकाउंट कैसे बनाये-

Upstox में अकाउंट बनाने के लिए निम्न स्टेप्स तो फॉलो करे-

1. Upstox की वेबसाइट या ऐप पर जाए.
  • Download Upstox application : click here 
  • Upstox official website : click here 

2. जिसमें SignUp click करे, ईमेल और मोबाइल नंबर एंटर करें. 

3. उस नंबर/ईमेल पर OTP आएगा उसे एंटर करें.

4. अब पैन कार्ड नंबर और DOB (जन्म तिथि ) एंटर करें और Next पर क्लिक करें.

5. अब यूजर और उनके अकाउंट से जुड़ी कुछ जानकारी भरके आगे बढ़े.

6. आप ट्रेंडिंग preference और अकाउंट टाइप सेलेक्ट करें और आगे बढ़े.

7. बैंक डिटेल एंटर करें और उससे जुड़े डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करें जिसमें हस्ताक्षर भी शामिल है. 

8. अब एड्रेस डिटेल एंटर कर के आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड करें.

9. पैन कार्ड और फोटो भी स्कैन करके अपलोड करें. 

10. यह सब सबमिट हो जाने के बाद Sign in के लिए तैयार हो जाए. 

11. साइन इन करने के पहले आपको दो ऑप्शन मिलेंगे-
  • E-sign with aadhaar card photo
  • I will courier the form
12. इसमें से किसी एक को चुने और उस पर क्लिक करके लॉगिन करें.

13. आपका Upstox Demate+Trading Account open हो चूका है.  



Upstox से पैसे कैसे कमाए :

Upstox में पैसे कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है, लेकिन आप इसमें बिना इन्वेस्टमेंट के भी पैसा कमा सकते हैं जैसे कि अगर आपने इसमें अपना अकाउंट बना लिया है तो आप इन में Upstox Refer and Earn प्रोग्राम का हिस्सा बनकर भी पैसा कमा सकते हैं.

बस इसके लिए आपको इस ऐप को अपने दोस्तों को share करना होगा, जितनी ज्यादा रेफर होंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा पाएंगे. 

इसके बाद दूसरे तरीके से भी आप पैसा कमा सकते हो इसमें अपने अकाउंट को सीधे जोड़कर यहां पर इन्वेस्टमेंट कर सकते हो जिस का रिजल्ट भी शेयर मार्केट जैसा आता है. 

अगर आपको शेयर मार्केट में रुचि है तो आप upstox के माध्यम से अब आसानी से trading कर सकते हैं और निवेश करके पैसे कम सकते हैं.


Upstox में चार्जेस लगते हैं या नहीं :

हर ऐप में कुछ हिडन चार्जेस होते हैं, जिसकी जानकारी बहुत कम ही कंपनी डालती हैं, ऐसे में अगर आप इस पर अकाउंट बनाते हैं, तो आपको ये चार्ज देने पड़ सकते हैं, और अगर आप इसमें ट्रेंडिंग करते हैं तो यह चार्जेस आपके लिए महंगे भी पढ़ सकते हैं. तो आइए देखते हैं-


Upstox Hidden Charges :

Note : नीचे दिया गया टेबल आपको पूरी तरह से नहीं दिखाई दे रहा है तो कृपया अपने ब्राउज़र को Desktop mode में स्विच करके देखें.


No.Upstox ChargesEquity DeliveryEquity IntradayEquity FuturesEquity Options
1.BrokerageZero20 रुपये per order या 0.05%20 रुपये per order या 0.05%20 रुपये per order
2.STT/CTT0.1% खरीदने और बेचने पर0.025% केवल बेचने पर0.01% केवल बेचने पर0.05% केवल बेचने पर
3.Transaction ChargesNSE के लिए 0.00345% हर एक खरीद और बेच पर, BSE के चार्ज खरीदने और बेचने पर तय होते हैNSE के लिए 0.00345% हर एक खरीद और बेच पर, BSE के चार्ज खरीदने और बेचने पर तय होते हैNSE exchange टर्नओवर चार्ज 0.0020%, क्लेअरनिंग चार्ज 0.0002%NSE exchange टर्नओवर चार्ज 0.053%, क्लेअरनिंग चार्ज 0.0005%
4.GST18% ( on brokerage + transaction charges)18% ( on brokerage + transaction charges)18% (on brokerage + transaction & clearing charges18% (on brokerage + transaction & clearing charges
1.Demat transaction charges18.5 रुपये हर एक सेल परकोई चार्ज नहींकोई चार्ज नहींकोई चार्ज नहीं


▶️ Currency

No.Upstox ChargesCurrency FuturesCurrency options
1.Brokerage20 रुपये per order या 0.05%20 रुपये per order
2.STT/CTTकोई STT नहींकोई STT नहीं
3.Transaction ChargesNSE: एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0009%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0004% BSE:एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.00022%, एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0004%चेंज टर्नओवर चार्ज: 0.04%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.025% BSE:एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.001%, एक्सचेंजFutures टर्नओवर चार्ज: 0.025%
4.GST18% ( on brokerage + transaction charges)18% ( on brokerage + transaction charges)


▶️ Commodities

No.Upstox ChargesCommodity FuturesCommodity options
1.Brokerage20 रुपये per order या 0.05%20 रुपये per order
2.STT/CTT0.01% केवल बेचने पर 0.05% केवल बेचने पर
3.Transaction ChargesNon-Agri: एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0.0026%, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0005%एक्सचेंज टर्नओवर चार्ज: 0, क्लेअरनिंग चार्ज: 0.0002% खरीद और बेच पर [200/करोड़]
4.GST18% ( on brokerage + transaction charges)18% ( on brokerage + transaction charges)



निवेदन : आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि अपस्टॉक क्या है Upstox में इन्वेस्टमेंट कैसे करें? Upstox free demat account open कैसे करें? अगर आपके लिये यह जानकारी मददगार साबित हुई है, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और अगर आपका कोई भी सवाल यह सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ