Starlink Satellite Internet in India : क्या है starlink ?

 दोस्तों क्या आपने starlink के बारे में पड़ा है, या आपको starlink के बारे में जानकारी है, अगर नहीं तो आज  हम आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले है, जो हमारे भविष्य के लिए बहुत बेहतरीन साबित होने वाली है, यह आर्टिकल में हम आपको starlink के बारे में बताने वाले है-

अमेरिकी स्टार बिजनेस ऐलान मास्क (Elon musk) भारत में starlink लाने वाले हैं, जिसके लिए इन्होंने एक वेबसाइट तैयार की है, जिस पर starlink के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इससे पहले हम जानते है, कि starlink होता क्या है?



what is starlink? (starlink क्या है?)

Starlink Elon musk की कंपनी Spacex का एक बड़ा प्रोजेक्ट है. starlink प्रोजेक्ट के जरिया Elon musk पुरी दुनिया को सेलेलाइट के माध्यम से internet प्रोवाइड करवाना चाहती है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की spacex से starlink प्रोजेक्ट के जरिये इंटरनेट सेवा को कुछ इलाको में उपलब्ध करवा दिया है. अगर आपको नहीं पता की spacex क्या तो आइसे जानते है की spacex क्या है?


क्या है starlink इंटरनेट कनेक्शन?

starlink पृथ्वी के करीब या यू कहे तो दूसरी सेटेलाइट के मुकाबले starlink सैटेलाइट पृथ्वी के ज्यादा करीब रहेगी. मतलब की पृथ्वी के पास की कक्षा में रहने की वजह से यूजर को आसानी से यह इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइड करवाएगी. जिससे  ग्रामीण इलाकों में इसका काफी फायदा होगा । जहा पर ब्रोडबैंड नहीं जा पता है. 


Starlink Satellite Internet in India :

Elon musk की कंपनी spacex का starlink प्रोजेक्ट अब इंडिया में भी इंटरनेट सर्विस देगा. starlink की इंडिया में pre-booking start हो गई है, कंपनी ने यह दावा किया है की अभी के समय में starlink के उपयोगकर्ताओ की संख्या 10000 के पार हो चुकि है.

भारत के बहुत सरे इलाके अभी भी आइसे है जहा ब्रॉड बैंड कनेक्सन नहीं पंहुचा है आइसे जगहों पर यह सेटेलाइट की मदत से इंटरनेट को पहुचायेगा. 


starlink official website :

starlink official website : https://www.starlink.com/


Starlink Pre-booking in India :



starlink वेबसाइट पर अगर आपको यह सुविधा प्राप्त करना है, तो आप इस starlink वेबसाइट पर जाकर इसे pre-book कर सकते हैं. जहां पर सबसे पहले आपको सर्विस एड्रेस डालना होगा फिर उसके बाद यूजर को First Name, last name , Mo. number, Email-Id. आदि जानकारी भरना है, और फिर भारतीय करेंसी के हिसाब से ₹7270 भुगतान करने हैं. जिसके लिए आपसे यह कार्ड की credit card की इनफार्मेशन मांगेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह है starlink सर्विस यूजर को ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध नहीं करवाएगी ।

 

starlink सर्विस का उद्देश्य ?

starlink काफी स्तर पर काम कर रहा है, जिसका मकसद बिल्कुल साफ है, कि यह बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना चाहता है. दूसरी सेटेलाइट के मुकाबले starlink सैटेलाइट काफी बेहतर सर्विस प्रदान करेगी. 

जिससे यूजर ऑनलाइन गेमिंग , वीडियो कॉल आदि में बिना बाधा ( पुअर कनेक्शन ) के आसानी से सुविधा को प्राप्त कर सकता है. 

starlink सर्विस आपका डाटा केवल ट्रांजैक्शन आदि के लिए मांगता है. यूजर की पर्सनल इंफॉर्मेशन को खोलने या उसके गलत यूज़ , बदलाव आदि के लिए या आपके डाटा का प्रोटेक्ट भी करेगा.

सायद आपको पता होगा की spacex कंपनी के मालिक Elon musk मंगल गृह पर जाने का सपना संजोये है. elon musk मंगल गृह पर इंसानी बस्ती बसना चाहते है. और अगर ऐसा होता है तो स्पेस एक्स, और इंसान को मंगल गृह पर इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी जिसे starlink setellite पूरा करेगी. 
 



starlink इंटरनेट स्पीड कितनी होगी?

पृथ्वी की करीबी कक्षा में starlink सेटेलाइट होने की वजह से देश के प्रत्येक इलाकों में इंटरनेट सर्विस बेहतर होगी. starlink spacex के अनुसार इससे 50mbps से  150mbps के बीच इंटरनेट स्पीड मिलेगा. जो कि 5G नेटवर्क की तुलना में 100 गुना तेज है. ग्रामीण कस्बों गांवों में इंटरनेट प्रॉब्लम के लिए यह कवरेज दे सकता है।

भारत देश की भौगोलिक स्थिति के कारण spacex ने यह कोशिश की है कि भारत इस सेवा का अच्छा टेस्टिंग पॉइंट बन सकता है।


starlink से Internet connection कैसे प्राप्त करे?

starlink पाने के लिए सैटेलाइट डिश लगेगा यह एक उल्टी छतरी की तरह होगा जिससे घर मकान दुकान आदि की छत पर लगाना होगा जिससे आप कोई भी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट कर पाएंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ