Dubai Coin क्या है? दुबई कॉइन कैसे खरीदे ? विस्तृत जानकारी

हेल्लो दोस्तों आज हम बात करने वाले है क्रिप्टो करंसी (digital currency)  के बारे में  जिसका नाम है Dubai Coin (DBIX)हम आपको दुबई कॉइन के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले है. लेकिन अगर चुकि यह एक क्रिप्टो करंसी है, तो आपको दुबई कॉइन के बारे में जानने से पहले क्रिप्टो करंसी के बारे थोडा बता देते है, जिससे आपको दुबई कॉइन को समझने में आसानी होगी...
  

what is crypto-currency?

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी हैं, जिस का यूज़ सामान्य चीजों की खरीदारी या सर्विस के लिए किया जाता है, यह 1 pair, 2 pair इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम होता है, जिसके माध्यम से हम सर्विस को खरीद कर सकते हैं.

चुकी यह एक डिजिटल करेंसी है शायद आपने अंदाजा लगा ही लिया होगा कि, यह crypto currency हमें किसी सिक्के और नोट की तरह नहीं मिलेगी और ना ही आपके जेब में रखी हुई होगी. यह पूरी तरीके से ऑनलाइन होती है, और इसके जरिए हम डिजिटल व्यापार कर सकते हैं. 

यह एक स्वतंत्र डिजिटल मुद्रा है, जिसका कोई मालिक नहीं होता, इस करेंसी को कोई सरकार या कोई विनियामक अथॉरिटी जारी नहीं करती है।


What is meant by Crypto?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी होती है, जिससे आप ना तो देख सकते हैं और न छु सकते हैं, क्योंकि भौतिक रूप में इसका कोई मुद्रण नहीं किया जाता है. इसलिए इसे आभासी मुद्रा भी कहा जाता है. जिसका ट्रांजैक्शन हम सिर्फ ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं।

क्रिप्टो एक क्रिप्टोग्राफिक प्रोग्राम पर आधारित एक वर्चुअल करंसी मुद्रा है, क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है, वास्तव में क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल के लिए बैंक के किसी अन्य वित्तीय स्थान की आवश्यकता नहीं है.


cryptocurrencys के प्रकार : (types of cryptocurrencys?)

क्रिप्टो करेंसी के बहुत सरे प्रकार के होती है, आइए आज हम इनके बारे में आपको बताते हैं-

  1. Bitcoin
  2. Ethereum
  3. Tether
  4. Binance coin
  5. Cardano
  6. XRP
  7. Dogecoin
  8. USD coin
  9. Polkadot
  10. Uniswap
  11. Internet computer
  12. Bitcoin cash
  13. Chainlink
  14. Litecoin
  15. Polygon
  16. Binance USD
  17. Stellar
  18. Solana
  19. Ethereum classic
  20. VeChain


What is Dubai coin? dubai coin crypto kya hai in hindi

what is DBIX : Dubai coin एक प्रकार की डिजिटल क्रिप्टो करंसी है. Dubai coin के रूप में  दुबई ने अपना पहला क्रिप्टो करेंसी (दुबई कॉइन) लॉन्च किया है, यह करेंसी पब्लिक ब्लॉकचेन पर बेस्ट कुछ चुनिंदा एक्सचेंजो पर ट्रेंड कर रही है.

crypto.com  के मुताबिक पिछले कुछ 24 घंटों (29/05/2021) में Dubai coin की कीमत 1000 फ़ीसदी ज्यादा बढ़ चुकी है,

भारत के 1 कोविड-19 रिफिल फंड इंडिया कोविड-19 फंड ने हाल ही में दुबई में कंपनी बनाई है, जिसका मकसद डोनेशन के तौर पर मिले क्रिप्टो करेंसी को एक्सचेंज करना है.

दुबई कॉइन का इस्तेमाल बहुत ही जल्द ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्विस के पेमेंट के रूप में किया जा सकेगा.

दुबई कॉइन पब्लिक ब्लॉकचेन पर आधारित है, यह coin डिजिटल करेंसी के तौर पर अपनी पहचान बना सकता है, दुबई में होने की वजह से यह क्रिप्टो करेंसी टिकाऊ भी रह सकती है.


DBIX full form : Dubai coin


 

Dubai Coin कब लॉन्च किया गया? (Dubai coin launch date) :

दुबई कॉइन को अरेबियनचेन टेक्नोलॉजी ने लॉन्च किया है. 27 मई शाम 4:00 बजे दुबई कॉइन 1.13 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था, जो अपने वास्तविक कीमत 0.17 फीसदी से बहुत ऊपर आ चुका है. dubai coin अरब देशों का यह पहला कॉइन है, जो पब्लिक ब्लॉक  चेन पर बेस्ड है।


Dubai coin की कीमत कितनी है? 

Dubai coin price : जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि दुबई की क्रिप्टो करेंसी दुबई क्वाइन की कीमत पहले ही दिन 1000 फ़ीसदी बढ़ चुकी है, जिसकी मूल कीमत 0.17 थी लेकिन crypto.com के मुताबिक 24 घंटे में इसकी कीमत बढ़कर 1.13 डॉलर पर पहुंच गई .


क्या Dubai coin legal है?  

जैसा कि हमने आपको बताया दुबई ने अपना पहला क्रिप्टो करेंसी दुबई कॉइन लॉन्च कर दिया है, यह करेंसी पब्लिक ब्लॉकचेन पर बेस्ट कुछ चुनिंदा एक्सचेंजो पर ट्रेंड कर रही है.

दुबई कोइन क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू 24 घंटे में इतनी बढ़ गई है, कि इसमें दुबई की सरकार के माथे पर शिकन पैदा कर दी हैं, और मामला यहां तक पहुंच गया है कि सरकार को लोगों को चेतावनी देनी पड़ रही है.

सरकार का कहना है-कि दुबई कॉइन को किसी भी किसी सरकारी विभाग ने मंजूरी नहीं दी है, इसीलिए सावधान रहें, यह करेंसी जोखिमों के अधीन हो सकती है.



Dubai coin fake or real :

दो कंपनी ने क्रिप्टो करेंसी को लेकर किसी भी तरह का दावा नहीं किया है और जो वेबसाइट ऐसा कर रही है वह फेक है
सरकार का कहना है कि दुबई को किसी भी किसी सरकारी विभाग ने मंजूरी नहीं दी है इसीलिए सावधान रहें। यह करेंसी जोखिमों के अधीन हो सकती है.


Dubai Coin किस ऐप पर उपलब्ध है?


dubai coin kaha se kharide : crypto.com के अनुसार, Dubai coin क्रिप्टोक्यूरेंसी लॉन्च होने पर लगभग $ 0.17 का कारोबार कर रही थी, और दुबईकॉइन की कीमत महज 24 घंटों में $ 1.13 तक बढ़ गई।

कॉइन बनाने वाली कंपनी, अरेबियनचैन टेक्नोलॉजी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की, कि दुबई कॉइन का इस्तेमाल in-store and online दोनों तरह की वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए किया जाएगा.

कंपनी ने यह भी घोषणा की कि नई डिजिटल करंसी का प्रचलन शहर और authorised brokers दोनों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, "जिसका अर्थ है कि दुबई सरकार की भी इस क्रिप्टोकरेंसी में हिस्सेदारी है। "

Note : ध्यान रखिये की यह बात कम्पनी ने की है दुबई सरकार न्र नहीं.

हालांकि, Dubai authority ने उस दावे को खारिज कर दिया है, एक Dubai media office ne ट्वीट के साथ कहा कि दुबई कॉइन को दुबई के किसी भी Dubai authority द्वारा कभी भी approved नहीं दिया। 

आप नीचे आधिकारिक ट्वीट देख सकते हैं। तो ऐसा प्रतीत होता है, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ