क्या है TPIN? TPIN full form in hindi |

TPIN Details in hindi :

बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते है. लेकिन CDSL TPIN के बारे में सबको पता होना चाहिए और TPIN importance क्या है? खासकर वह लोग जो की trade me intrested होते है, TIPN किस filed के लिए होता है? 

CDSL TPIN क्या होता है? अगर आपको TPIN के बारे में नहीं पता है तो आपको यह तो पता ही होगा की ATM PIN का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकलने में किया जाता है और UPI PIN का इस्तेमाल हम online transection करने के लिए किया जाता है उसी प्रकार TPIN PIN का इस्तेमाल trade में किया जाता है. आज हम आपको इसी TIPN के बारे में बताने जा रहे हैं आइए देखते हैं.


What is TPIN in hindi?


What is TPIN in hindi? TPIN CDSL क्या होता है ? 

TPIN फुल फॉर्म "Telephone personal identification number" है. TPIN एक secret factor है, उनके लिए जो trade में interest है.TPIN एक प्रकार का security pin है, इसका इस्तेमाल customer authenticity verification में किया जाता है, CDSL('Central Depository Services Limited') TPIN 6 डिजिट का पासवर्ड होता है. 

जिसके माध्यम से trade broker आपके  customer demat account access कर सकता है और share transfer कर सकता है. 

यह एक साथ authorized करने पर यह 90 day active रहता है, और authorized को cancel भी किया जा सकता है. इसे कभी भी resat किया जा सकता है. TPIN से पहले Power of Attorney(POA) जिसे बाद में TPIN में replace कर दिया गया था. 


TPIN का full form :

"Telephone personal identification number" होता है,

CDSL का full form : 

"Central Depository Services Limited"

"यदि आप trade में काम कर रहे तो आपके पास एक Security के लिए T-PIN होना चाहिए. T-PIN central depository service limited authority द्वारा जारी होता है."
 


TPIN generate कैसे करे :

यदि आप trade access करते हैं , तो आपके पास TPIN का होना जरूरी है, यदि आपके पास TPIN नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले है कि 'TPIN कैसे generate किया जाता है'-

TPIN को generate करने के लिए निम्न steps को follow करे- 

➤TPIN generate करने के लिए सबसे पहले https://edis.cdslindia.com/home/generatepin वेबसाइट पर जाएं .

उसके बाद वेबसाइट open होने के बाद उस मे BO ID enter करें और फिर अपना PAN number enter करें फिर next button  पर click करें.

Next button पर click करने के बाद एक new page open होगा, जिसमें registered phone number enter करें, जिस पर otp आएगा उस enter करे। 

OTP submit होने के बाद आपके phone पर SMS के throw 6 digit का TPIN मिल जाएगा से आप use कर सकते हैं|


TPIN change कैसे करे :

आइये जानते है की TPIN कैसे बदलते है-
  • TPIN change करने के लिए सबसे पहले 
  • CDSL website पर जाए.
  • इसके first page के option change eDIS TPIN पर क्लिक करें .
  • दर्ज मोबाइल Number पर  OTP मिलेगा उसे submit करें.
  •  submit करने के बाद आपका New TPIN Number Generate हो जाएगा ।



TPIN के फायदे (Benefits of TPIN) :

अगर आप TPIN का use कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इसके बहुत से फायदे भी है, जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि यह TPIN की importance क्या है-

  • Demat account के transaction के लिए TPIN का control सबसे बेहतर है.
  • Demat में आप जितने भी transection withdrawal करते है, हर एक transection के लिए TPIN की जरुरत होती है इसके बिना ब्रोकर आपके अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. 
  • TPIN को CDSL manage करता है ऐसे में broker किसी भी customer के PIN को गलत काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते, यह एक प्रकार से आपके लिए अच्छा है।
  • यह एक 6 डिजिट डिजिट का नंबर होता है जिसे कभी भी रिसेट किया जा सकता है.

Note : "अगर आप भी demat account का इस्तेमाल करते है तो TPIN को किसी के भी साथ शेयर ना करे."


अगर आपने पूरा आर्टिकल पूरा पड़ा है, तो उम्मीद है की आपको "TPIN full form, TPIN meaning in hindi, TPIN कैसे ganerate करे. TPIN full detail in hindi" के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो comment करके जरुर बताये...


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ