Bharat E-market क्या है? Amazon, flipkart जैसी बड़ी कम्पनी को देगी टक्कर |

अगर आप ऑनलाइन Shopping या फिर आप एक व्यापारी है और आप भी अपने बिजनेश को ऑनलाइन ले जाना चाहते है या E-dukan बनाना चाहते है वह भी एक भारतीय प्लेटफार्म की मदद से तो यह artical आपके लिया  बहुत फायदेमंद साबित होगा, क्योकि आज हम इस artical में Bharat E-Market portal  के बारे में बताने जा रहे है,  आइये जानते है की Bharat E-market Portal kya hai?





Bharat E-Market portal क्या है :

Bharat E-Market का नाम सुनते ही आपने यह तो अंदाजा लगा ही लिया होगा कि यह एक मार्केटिंग site है जिससे बहुत सारी shopping कर सकते हैं ।

जी हां Bharat E-Market भारत सरकार का सबसे पहला ई-कॉमर्स पोर्टल है, जो भारत सरकार के द्वारा बनाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य आम भारतीय स्टोर को हमारे पास तक लाया जाए या यूं कहें कि हमारी आम दुकानों को हम तक पहुंचाया जा रहा है वह भी इंटरनेट के माध्यम से ।

यह एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप किसी भी भारतीय दुकान से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद व बेच सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से देसी ऐप है।

Bharat E-Market apk launch :

Bharat E-Market app को 11 फरवरी को CAIT  ("Confederation of All India Traders") ने लांच किया था. CAIT इस ऐप के माध्यम से भारतीय ट्रेडर्स का हित करना चाहते हैं, भारत के करीब आठ करोड़ व्यापारियों के Confederation of All India Traders में वेंडर मोबाइल एप्लीकेशन Bharat E-Market को दिल्ली में लॉन्च किया है।

Bharat E-Market portal launch date :

Bharat E-market portal को officially 30 दिसम्बर 2021 को लॉन्च किया जाने वाला है.

Bharat e-market portal owner :

Bharat e-market app पूर्ण रूप से भारतीय है , इसे भारतीय लोगो ने ही बनाया है, इसे CAIT (Confederation of All India Traders) के द्वारा बनाया गया है, CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष BC Bhartia ने बताया की यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के vokal for local   एवं आत्मनिर्भर भारत से प्रेरणा लेकर डेवलप किया गया है.

Bharat E-Market को लॉन्च करने का लक्ष्य :

Bharat E-market portal,  भारत सरकार के वोकल फॉर लोकल निति पर कार्य करता है. यह B2B और B2C बिजनेस को बढ़ावा देता है. यह पूर्ण रूप से  भारतीय एप्लीकेशन है. जिस पर कोई भी विदेशी फंडिंग नहीं होगी ना कोई चीनी सामान खरीदा या बेचा जाएगा।

Bharat E-market पर भारत की करीब 8 करोड़ व्यापारी जुड़ेंगे. देश के कोने कोने के हर प्रकार के दुकानदारों, जिसमें कारीगर, शिल्पकार, जैसे छोटे से छोटे व्यापारियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।


Bharat E-Market की official Website :

Bharatk E-market official Website : https://www.bharatemarket.in/


Bharat E-Market portal क्यों बनाया गया :

Bharat E-Market portal बनाने का मुख्य कारण यह है, कि आज के समय में विदेशी मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स कंपनी हमारे भारतीय विक्रेताओं की मंदी का कारण बन रहे हैं, और भारतीय विक्रेताओं को उनकी बिक्री का अवसर प्रदान नहीं कर पा रहे हैं.

उन्हें अपनी चीजों को बेचने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए Bharat E-Market portal के द्वारा भारतीय दुकानदारों को कही भटकने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि उन्हें अपना कारोबार आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।


चीनी सामानों पर रोक : (Boycott china)

पिछले कुछ वर्षों में चीनी सामानों के विरोध को लेकर जो लोगों में आक्रोश था, वह भी कम हो जाएगा क्योंकि Bharat E-Market portal से चीनी सामानों की बिक्री होगी और ना ही खरीदारी.

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस ऐप पर कोई भी चीनी सामान ना तो खरीदा जाएगा और ना ही बेचा जाएगा. इसपर चीनी सामान का कोई भी व्यापारी रजिस्ट्रेशन करता है तो उसका किसी भी तरह कमीशन या लेन-देन नहीं होगा. इस ऐप पर केवल भारत का सामान ही खरीदा व बेचा जाएगा क्योंकि यह एक प्रकार का पूर्णतः देसी ऐप है ।

इसे पर भारत की सभी आम दुकानें डिजिटल ("E-dukan") माध्यम के जरिए ऑनलाइन होगी जिससे दुकानें ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी work करेगी. जो कि भारत के हर छोटे बड़े व्यापारियों के लिए मददगार साबित होगी ।

क्या Bharat E-market पर पंजीयन करने के लिये आपको भुगतान देना पड़ेगा?

रजिस्टर्ड दुकानों के E-dukaan बनाने के लिए किसी भी तरह का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा इस पर ना ही किसी को कोई कमीशन प्राप्त होगा ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ