HackerRank क्या है ? HackerRank में नौकरी कैसे मिलती है? पूरी जानकारी

HackerRank in Hindi | HackerRank kya hai ?

HackerRank एक tech कंपनी है. जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों के लिए competitive प्रोग्रामिंग करने के लिए टास्क देती है, जहां डेवलपर्स के द्वारा विनिर्देशों के अनुसार दिए गए  प्रोग्रामिंग के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करते हैं। HackerRank की प्रोग्रामिंग competition विभिन्न प्रोग्रामिंग language (जैसे Java, C ,C++, PHP, Python, SQL, JavaScript) और कई कंप्यूटर साइंस डोमेन में हल किया जा सकता है।

what is HackerRank


What is HackerRank test? HackerRank test क्या है?

HackerRank Test में आपको आपकी पसंदीदा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के आधार पर question दिए जाते है, जिसे आपको हल करना होता है, और  कम्पनी आपकी प्रोफाइल चेक करते है जिस स्टूडेंट के प्रोफाइल पर अधिक प्रोग्रामिंग के सही सही Question solve होंगे उसके आधार पर वह कंपनी स्टूडेंट्स को interviwe call करती है. 

इसमें हमेशा बहुत सारी कंपनी के live Competition चलते ही रहते है.आप उसमे आसानी से एक क्लिक करके participate कर सकते है. ओर अपनी skill की मदद से आप कॉम्पिटिशन को जीत सकते है।


HackerRank कैसे काम करता है? (How does HackerEarth work?)

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि आप एक HackerRank.com ऑनलाइन  programing language के Question दिए जाते है । जिसे आपको हाल करना होता है और इसमे आपको programing language के कई प्रकार के लाइव कॉम्पिटिशन चलते रहते हैं. जिसमें आप एक क्लिक के साथ पार्टिसिपेट कर सकते हो.


अगर आप किसी भी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज में इंटरेस्टेड हो तो HackerRank पर दिए गए प्रश्नों को हल कर सकते हो. आप जितना अधिक प्रोग्रामिंग के Questions को हल करेंगे उतने अधिक चांस होगा की कोई बड़ी कम्पनी आपको वहां से डैरेक्ट हांयर कर ले.


बड़ी बड़ी कंपनी हैकर रैंक की मदद से स्टूडेंट्स की प्रोफाइल चेक करती है और अगर स्टूडेंट की प्रोफाइल में सॉल्व किए गए प्रोग्रामिंग के क्वेश्चन उन्हें सटीक और सरल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ हल किया हुआ मिलता है, तो वह कंपनी उस स्टूडेंट को HackerRank प्रोफाइल की मदद से डायरेक्ट कांटेक्ट करती है और उन्हें इंटरव्यू कॉल करती है.

इंटरव्यू के बाद कंपनी स्टूडेंट्स को डायरेक्ट हायर कर लेती है आप ज्यादा से ज्यादा हैकर रैंक पर Questions को solve करें. ओर इसमे चलें वाले लाइव कॉम्पिटिशन में जरूर पार्टिसिपेट करे।


Is HackerRank good for beginners?

HackerRank Biginners के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होता हैं, अगर आपने अभी-अभी कोडिंग करना स्टार्ट की है चाहे वह कोई भी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज हो जैसे प्रोग्रामिंग language (जैसे Algorithms, Ruby, AI, Java, C ,C++, PHP, Python, SQL, JavaScript etc.) इनमे से अपनी पसंदीदा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज केेआ चुनाव करे ।

सबसे पहले आप HackerRank पर अपना अकाउंट क्रिएट करें. उसके बाद उसमे दिए गए Ques. को अपनी  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Skills इसकी मदद से हल करें है. चाहे आपको कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती हो।

अगर आपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीख रहे हैं तो आपको HackerRank  पर ,, programing ke Question को हल करना चाहिये। क्योंकि प्रोग्राम की प्रैक्टिस के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बेहतर और कोई प्लेटफॉर्म नही है । 

ओर अगर आपको एक अच्छा प्रोग्रामर बनना है यो आपको प्रेक्टिस पर ज्यादा ध्यान देना होगा अपने लॉजिक को डेवलप करने होगा। 

HackerRank  पर दिए गए Questions नए नए लॉजिक के साथ दिए जाते है जिसे हल करने कर आपका लॉजिक लगाने का तरीके को improve करने में वहुत अधिक फायदेमंद साबित होगा .


HackerRank का उपयोग क्या है? (What is the use of HackerRank?)

अगर आपको कोडिंग सिखने में दिलचस्पी है तो आप HackerRank का उपयोग आप बेस्ट कोडिंग प्रेक्टिस के तौर पर कर सकते है. 

इसमें आप प्रेक्टिस के साथ साथ live coding contests में हिस्सा लेकर प्राइस जित सकते है. और वहा से कोई अच्छी कम्पनी आपको hire कर लेगी .


HackerRank में नौकरी कैसे मिलती है? (How can I get a job in HackerRank?)

HackerRank 

How does hackerRank make money : 

अब हम बात करते है, की HackerRank से पैसे कैसे कमाए? HackerRank पर रोजाना hackathons चलते रहते है जिसमे  आप भाग लेकर बहुत case prize जीत सकते है.


******************

आशा करता हु की हमारे द्वारा लिखी गईपोस्ट आपको पसंद आई हो और आपको समझ आ गया होगा की ("What is HackerRank in hindi") HackerRank kya hai, hackerRank कैसे काम करता है? अगर आपको हमारी पोस्ट useful लगी तो comment करके जरुर बताये , ओने दोस्तों के साथ शेयर जरुर कर.

और अगर आपका कोई सवाल तो उसे comment में बताये हम उस प्रश्न का जवाब artical के रूप में सटीक तरीके से देंगे.
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ