New social Media Guidelines 2021 : नई सोशल मीडिया गाइडलाइन क्या है? | Information Technology Act 2021 |

भारत सरकार ने आखिरकार सोशल मीडिया के लिए New Information Technology Act जारी कर दिया है, केंद्र सरकार Information technology Act पर बहुत लम्बे समय से काम कर रही थी. आइये आपको बताते है की केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया और OTT paltform  के लिए जो नई गाइडलाइन जारी की है, 

नई सोशल मीडिया policy क्या है?

एक सोशल मीडिया पॉलिसी (जिसे सोशल नेटवर्किंग पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है) एक कॉर्पोरेट आचार संहिता है, जो उन कर्मचारियों के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करती है जो इंटरनेट पर सामग्री पोस्ट करते हैं, 



New social media guidelines कैसे काम करेगी :


New Information Technology Act Rules 2021 :

केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया के लिए जो नई गाइडलाइन जारी की है  आइये जानते है यह किस तरह कार्य करेगी-

  • नई गाइडलाइनके तहत इसके अंतर्गत आने वाली सभी सोशल मीडिया कंपनियों को एक ग्रीवांस रिड्रेसल मेकेनिज्म बनाना पड़ेगा ,
  • नई गाइडलाइन के अंतर्गत 24 घंटे के भीतर ही शिकायत ओ दर्ज करना होगा, और उसका निराकरण 14 दिन के भीतर करना होगा.
  • नई गाइडलाइन के अनुसार की है कोई यूजर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक  कंटेंट को पोस्ट करता है तो, इस तरह के आपत्तिजानक पोस्ट को 24 घंटे के भीतर हटाना होगा.
  •  सिग्निफिकेंड के अंतर्गत आने वाली कंपनी को चीफ कंप्लायंस ऑफिसर रखना होगा, और चीफ कंप्लायंस ऑफिसर भारत का निवासी होना चाहिए. 
  • नई गाइडलाइन के तहत नोडल कांटेक्ट पर्शन को भी रखना होगा , जिसे पुरे 24 घंटे सरकारी कंउनु एजेंसियों के संपर्क में रहना होगा.
  • नई गाइडलाइनके तहत सभी कंपनी को monthly complaints की Report जारी करना होगा,
  • सभी सोशल मीडिया कम्पनी के सबसे पहले यूजर का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य होगा.
  • सभो कम्पनी के एक न एक ऑफिस का ठिकाना भारत में होना जरुरी है.
  • कोई भी कम्पनी किसी दुसरे देश से भारत में उनके प्लेटफॉर्म्स को ऑपरेट नहीं कर सकते.
  • अगर कोई आपत्तिजनक पोस्ट करता है तो न केवल उसे हटाना पड़ेगा बल्कि पोस्ट करने वाले के बारे में जानकारी भी देनी होगी और सोर्स भी बताना पड़ेगा.
  • और ऐसा करने वालो को जेल भी जाना पड़ेगा . चाहे वह कितना भी बड़ा youtuber हो, कोई भी हो वह ऐसा घिनोना काम करेगा तो उसे जेल की हवा खाना पड़ेगा. यह सजा 5 साल की हो सकती है.
  • OTT platforms कंपनी को अपने कंटेंट को केटेगरी के अनुसार बाँटना होगा, ताकि वह कितने उर्म वालो के किया बनाया गया है. यह पता लगाया जा सके.
  • सबसे पहले आपत्तिजनक कंटेंट को किसे पोस्ट किया है, इसके बारे में सोशल मीडिया कंपनी को पूरी information सरकार या नायालय द्वारा मांगे जाने पर देना होगा.


सोशल मीडिया गाइडलाइन के प्रकार :

  1. सोशल मीडिया इंटरमीडियरी
  2. सिग्निफिकेंड सोशल मीडिया इंटरमीडियरी

New social media guidelines कौन से apps पर लागु होगी : 

केंद्र सरकार द्वारा जरी की गई Guideline के अंतर्गत सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और सभी OTT platform आयेंगे. जैसे फेसबुक, instagram , ट्विटर , आदि और OTT platform में अमेज़न प्राइम विडियो, Netflix , hotstar, जैसे application शामिल है,


नई सोशल मीडिया Guideline कब लगु होगी :

नई Guideline के लिए सरकार द्वारा जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी करेगी, इसके लिए  नियम के अनुसार व्यवस्था वनाने के लिए सभी कंपनी को 3 महीने का समय दिया जायेगा , यह समय पूरा होते ही नई Guidelines को लगु कर दिया जायेगा.


Information Technology Act क्या है?

Information Technology Act 2000 , साइबर क्राइम को कंट्रोल करने और उनपर एक्शन लेने के लिए बनाई जाती है, मतलब आप सभी जानते है की टेक्नोलॉजी हमारे लिए कितनी फायदेमंद साबित होती है, वाही अगर टेक्नोलॉजी का उपयोग अगर अच्छे काम में हो रहा है तो वाही उतना ही इसका उपयोग गलत कामो में भी किया जा रहा है, और इसी को कण्ट्रोल करने के लिए भारत सरकार ने एक क़ानून लगु किया जिसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के नाम से जाना जाता है और इसे IT Act भी कहा जाता है.

----------------------


आशा करता हु की आपको ,नई सोशल मीडिया policy क्या है, new social media rules india in hindi,social media guidelines in hindi, New social media guidelines कैसे काम करेगी, New social media guidelines किन-किन apps पर लागु होगी, Information Technology Act क्या है?, New Information Technology Act 2021नई डिजिटल मिडिया एथिक्स कोड क्या है, नई गाइडलाइन क्यों बनाई गई? इन सबके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. अगर आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद है तो इसे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट  पर शेयर जरुर करे, और आपसे गुजारिस है की कभी भी आपत्तिजनक पोस्ट न करे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां