whatsapp New privacy policy : whatsapp की नई privacy policy/turm and condition 2021 in hindi |

World का popular app whatsapp जो कि अपने New features के लिए जाना जाता है, आज हम आपको इसी whatsapp की update news लेकर आए हैं, यह news New whatsapp privacy policy से related है, तो आइये देखते हैं की क्या है? New whatsapp privacy policy.

Explained: Here’s what you need to know about WhatsApp’s new privacy policy : 

("whatsapp की new policy 2021 in hindi")

अगर आपने पिछले 1-2 दिन में whatsapp ओपन किया होगा तो आपको कुछ इसी तरह का pop-up open हुआ होगा , दरहशल यह व्हाट्सएप्प की नई प्राइवेसी पॉलिसी है. Friends आप सोच रहे होंगे कि whatsapp में ऐसी क्या पॉलिसी है. whatsapp use करने वाले user's को इस whatsapp privacy policy update 2021 महज 2-3 दिन पहले आ गई है.अगर इस condition को agree नहीं किया गया तो आपका whatsapp account delete  हो जाएगा आइये हम इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं ।


क्या है Whatsapp की नई turm and policy : ('what is whatsapp New privacy policy')

Whatsapp new policy में facebook और instagram का ज्यादा integration है. facebook के पास user's का data पहले से ज्यादा होगा. whatsapp का data पहले भी facebook के साथ share किया जा रहा था. लेकिन अब facebook के साथ whatsapp और instagram पर ज्यादा integration रहेगा।

Whatsapp update policy में इस बातों का जिक्र है, कि हमारी service (whatsapp) operate करने के लिए आप whatsapp को जो content आप upload , submit , store या  send करते हो उनका use display , distribute  और transfer का लाइसेंस देते हैं।

Whatsapp की turm and policy 

Whatsapp की policy में इस बात का जिक्र है कि whatsapp robotics technology से utilization और log in info  इकट्ठा करेगा ।

whatsapp , group information और profile photo भी इकट्ठा करेगा ।

whatsapp user's को data के input , output लिए और भी कई data  जैसे gadget information ,  IP address , plasment और connection की information whatsapp को देना होगा ।

∆ साथ ही अगर आप कोई e-commerce site के product को status पर shate करते हैं तो facebook और instagram से जुड़े हुए कुछ add भी आपको देखने को मिलेंगे ।

∆ इससे whatsapp company को यह पता होगा कि कौन सा data आया content आपकी gadget में ज्यादा forward हो रहा है  जिससे फेक news को track करने में भी मदद  मिल सकेगी।

इसके अलावा business account में share होंने वाले catalog भी access हों ।


इसका सीधा-सीधा मतलब है कि अब whatsapp पर जो भी data आप share करते हैं, यह data सीधे-सीधे whatsapp के पास access हो सकता है।

इस policy में इस बात का जिक्र भी है , कि whatsapp पर अगर कोई उल्टी-सीधी images, content , videos आदि forward करते हैं तो उनका account ban हो सकता है वह भी बिना किसी notification के और आप उनका कुछ नहीं कर सकते।


Also Read : 

Whatsapp Privacy Policy Agree नहीं की तो क्या होगा :

Whatsapp use करने वाले user's के लिए whatsapp new turm and conditions 2021 आ गई है,  अगर आप 8 फरवरी तक Whatsapp ki new turm and conditions को agree नहीं करते हैं तो आप whatsapp use नहीं कर सकेंगे आपका account delete करना पड़ेगा। 

इसीलिए user's को अपना whatsapp account जारी रखने के लिए whatsapp की new policy को accept करना जरूरी होगा, क्योंकि इसके अलावा whatsapp user's के लिए कोई दूसरा option नहीं है।

Whatsapp पर account बनाते समय whatsapp आपसे कई तरह की permission मांगता है , जैसे कि contect list , massage , gallery आदि को एक्सेस करता है. इतना सब access करने के बाद आपका whatsapp पर account बनता है, जिससे आपका whatsapp data और number whatsapp के पास access हो जाता है।


whatsapp Acount हो सकता है डिलीट:

Whatsapp use करने वाले user's के लिए whatsapp new turm and conditions 2021 आ गई है,  अगर आप whatsapp new turm and conditions को agree नहीं करते हैं तो आप whatsapp use नहीं कर सकेंगे आपका account delete करना पड़ेगा।

अब whatsapp की new policy 2021  में एक महत्वपूर्ण बात यह कि आपकी chating भी whatsapp के पास access हो सकती हैं, whatsapp भले ही End to End Encryption का दावा करता है लेकिन कई बार हमने देखा है की user's की whatsapp chating लीक हो जाती है. यहां तक कि pagasus जैसी hacking की बात भी आई है, और जो लोग business का काम ज्यादातर whatsapp पर करते हैं उनके लिए भी यह खतरा बन सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि whatsapp, facebook की एक company है और privacy के मामले में facebook उतना ठीक नहीं है.यह बात तो आप सब जानते है. whatsapp, facebook को whatsapp account की बहुत सारी information share करता है. अगर आपका facebook account नहीं भी है फिर भी आपकी information facebook के पास share होती हैं।


________________________________________________________

तो आज हमने पढ़ा की whatsapp की turm and policy 2021 क्या है इसमें क्या क्या condition है और इन conditions को apply करने से क्या-क्या हो सकता है ?
तो आपको हमारी post कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और share करना ना भूले । क्योकि यह whatsapp की काफी important information है ।


______________________________


Note-   अगर आप भी हमारी वेबसाइट के माध्यम से आपके ऑनलाइन बिजनेस, गुरुकुल affiliate marketing के लिए लीड्स जनरेट करना, कस्टमर लाना , एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को प्रमोट करना है, गेस्ट पोस्ट लिखवाना(sponsor post लिखवाना), जैसी सभी सुविधाओं का लाभ लेकर पैसे कमाना चाहते हैं तो कृपया हमें इस ईमेल आईडी पर mail करें हम आपसे कम से कम चार्ज में ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगे.


इसके अलावा आप हमें इंस्टाग्राम पर DM भी कर सकते है-
Instagram- click here




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ