Signal app : Signal app क्या है ? signal app का use कैसे करे ?

हाल ही में whatsapp की new private policy के चलते लोगों ने whatsapp को छोड़कर दूसरे apps को download करना शुरू कर दिया है, जिसका मुख्य कारण यह है कि, whatsapp user's का data इकट्ठा करता है, और फेसबुक के साथ शेयर करता है. whatsapp की new policy जिसमें user's को data share की बातें माननी होगी और अगर यूजर whatsapp new privacy policy को स्वीकार नहीं करता है तो उसका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा।

और अगर यूजर whatsapp की नई शर्तो को स्वीकार करता है जिससे persnal privacy information , location , payment data , contect data , images& videos , email ID और भी बहुत सा data शामिल है, जो whatsapp user's के लिए खतरा बन सकता है। इसी के कारण लाखों लोग whatsapp को छोड़कर दूसरे apps को download करने लगे हैं। Signal app , whatsapp app के मुकाबले ज्यादा निजी और सुरक्षित है.


whatsapp vs signal app : (Best alternatives to whatsapp)

आज signal app  की condition यह है कि इस app को Apple app store और Google play store पर सिर्फ 2 दिन में 1 लाख लोगों से ज्यादा लोगों ने download किया है. जिससे यह app top download list में भी शामिल हो चुका है. 

आज signal app को user's whatsapp के optional के तौर पर use करने लगे हैं। आज हम इसी सिंगल एप्लीकेशन जो whatsapp best alternative app बन गया है उसके बारे में विस्तार से जानेंगे :


क्या है ? Signal app :

"Signal app एक popular एवं सुरक्षित massaging और multimedia app है, जिसे signal foundation और signal massage LLC  के under में बनाया गया है. यह wikipedia की तरह एक non profit foundation है, जो users की privacy को किसी के साथ share नहीं करता है।"

Signal app एक secure app है, इस app में user's के data को कोई खतरा नहीं होता है।
इसमें एक खास feature यह भी है, कि इस app में पुराने massage खुद ही गायब हो जाते हैं. एक new feature और है, जिसमें signal app के user's अगर group बनाकर आपको जोड़ना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले आपको invite करना होगा group का notification. उसके बाद अगर आप group में join होना चाहते हो तो group के notification को agree करके group में join हो सकते हैं.

Signal app में आपका IP address भी safe रहता है, और आप इसमें PIN भी set कर सकते हैं, ताकि आपका account कोई दूसरा व्यक्ति ना use कर सके. इस app से आप के data को कोई खतरा नहीं होगा।


क्या Signal messager app पूरी तरह सुरक्षित है?

जी हां Signal app एक secure app है, इस app में user's के data को कोई खतरा नहीं होता है। whatsapp में privacy information , location , payment data , contect data , images , email ID और भी बहुत से डाटा चुराने का खतरा रहता था. लेकिन signal messenger app पूरी तरह safe & secure एप्लीकेशन है. आप इसका इस्तेमाल "whatsapp best safe and secure messenger application" के तौर पर कर सकते है.


Signal Messanging App के मालिक कौन है : (Signal app current CEO?)

Signal foundation के मालिक mexie marlinespike है, जो कि इस  हैं यह एक अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर भी है। 


Signal app कैसे download करें और use करें ?


Signal App Download एवं signal app को कैसे इस्तेमाल करे? इसके लिए दिशा निर्देश: 
  1. Signal app आप अपने mobile के play store से आसानी से download कर सकते हैं ।
  2. Play store से download होने के बाद इसे open करें ।
  3. Open करते ही आपको एक privacy से related pop-up show होगा, उसे  continue करें ।
  4. Continue option पर click करने के बाद ये आपसे आप से कुछ  permission मांगेगा जिससे allow कर दे ।
  5. Allow करने के बाद आप अपने mobile number रजिस्टर करें register करते समय यह आपसे human verify के लिए capcha code fill करने कहेगा जिससे fill करें ।
  6. signal app में Mobile number registered हो जाने के बाद जो number आपने registered किया है उस पर एक otp आएगा जो 6 अंकों का होगा उसे fill करके verify करे ।
  7. अब आप अपनी profile set करें और नाम , उपनाम डालकर next पर click करें ।
  8. और हां signal app आपसे PIN create करने के लिए कहेगा जिसे create करने के लिए आप उसमें 4 अंको का PIN डालकर PIN create कर सकते हैं । इसे आप skip भी कर सकते है.
  9. अब आप का signal app पर perfectly account बन जाएगा ।


Signal app के ऐसे features जो whatsapp में नहीं है :


signal app features : ऐसी features जो signal app में है whatsapp app में नहीं है हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ।

Signal app में realy calls  का option है जिससे आप signal app से signal server के माध्यम से call कर सकते हैं. जिससे सामने वाले को आपका IP address का पता नहीं चलेगा इससे आपका IP address safe रहेगा।

➤ बस इस feature का use करने के लिए आपको signal app की setting में जाकर realy calls option को enable करना होगा. 

➤ Typing on / off features

Typing on / off features की मदद से आप किसी भी व्यक्ति से chating के दौरान typing... में लिखा हुआ hide कर सकते हैं ।

➤ Security PIN setup 

Signal app आपको PIN की सुविधा देता है जिसमें आप के signal app को कोई भी access नहीं कर सकता ।

➤ Disappearing massage features 

Signal app में आप Disappearing massage features की मदद से एक समय के बाद किसी chat history को आसानी से delete कर सकते हैं ।

➤ Group joining alert 

signal app के user's अगर group बनाकर आपको जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको invite करना होगा group का notification उसके बाद अगर आप group में join होना चाहते हो तो group के notification को agree करके group में join हो सकते हैं. जिसका फायदा यह है कि आप अपनी मर्जी से group join कर सकते हो।\



Signal app की privacy policy :

Signal app term and conditions :

➤ Signal app में calling and massaging पूरी तरह से end to end encripted है, जिसका backup नहीं ले सकते ।

➤ Signal app users की chating को अपने server पर store नहीं करता है ।

➤ Signal app आपसे calling , camera , storage , phone model , calender , location , internet connection और wifi का access लेता है ।

➤ Signal app गोपनीयता के लिए बिल्कुल सही है ।

Signal app term and conditions : https://signal.org/legal/



Signal app की विशेषताएं :

➤ Signal app पर आप group create कर सकते हैं, जिसमें आप लगभग 150 लोगों को add कर सकते हैं, signal app के user's अगर group बनाकर आपको जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको invite करना होगा,  उसके बाद अगर आप group में join होना चाहते हो, तो group के notification को agree करके group में join हो सकते हैं,

➤ signal app cloud storage पर data store करने की permission नहीं देता है ।

➤ Signal app पर आप messaging,  video call , photos , videos share कर सकते हैं 



Signal app और whatsapp में अंतर :

Whatsapp user का data अपनी use के लिए share कर सकता है लेकिन signal app किसी भी तरह से data नहीं चुराता ।

Signal app में whatsapp की तुलना में ज्यादा features हैं ।

Signal app की security की तारीफ whatsapp के co-founder brayan acton भी कर चुके है ।



**************************


आज हमने आपको signal app के बारे में पूरी जानकारी दी और यह भी बताया कि signal app , whatsapp से किस प्रकार से बेहतर है ।

तो आपको हमारा article कैसा लगा comment करके जरूर बताइए और share जरूर कीजिए ताकि signal app के  बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचे।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने