Flipkart का मालिक कौन है? flipkart किस देश की कंपनी है?

आजकल लोग अपना समय बचाने के लिए ज्यादातर Online shopping करते हैं, जिसमें लोग अपनी हर जरुरत की चीजे चाहे वह  electronic item चीजें लेते हैं , आज हम आपको ऐसी एक site flipkart के बारे में बताने जा रहे हैं flipkart के मालिक कौन है? flipkart का मुख्य कार्यालय कहा हैं? आइए जानते हैं :

    Flipkart क्या है? ("what is Flipkart in Hindi")

    यह एक प्रकार की E-Commerce company है. जो Amazon के बाद दूसरी सबसे बड़ी E-commerce company  है, जिसमें आप Camera, Bag, कपड़े,  Electronic, गैजेट, Computer, Headphone और भी बहुत सारा सामान ले सकते हैं. flipkart भारत में बहुत लोकप्रिय हो चुकी है. जहां हर रोज हजारों लाखों ऑर्डर delivered होते हैं. flipkart पर आपको हर category के products available होंगे. flipkart पर cash On Delivary सुविधा उपलब्ध होती है.  जिसके कारण यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है. flipkart mobile wallet , paytm , UPI के माध्यम से भी payment करता है. 


    flipkart की स्थापना किसने की :

    Flipkart की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। जो साथ मिलकर भारत के दिल्ली शहर में flipkart की शुरुआत के पहले सचिन और बिन्नी Amazon में काम करते थे. तभी उन्हें इस तरह की company बनाने का विचार आया और उन दोनों ने यह Amazon नौकरी छोड़कर flipkart का काम शुरू किया. इस company का पहला office कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में बना और धीरे-धीरे काफी शहरों और राज्यों में यह कंपनी फैल गई, और आज भारत में इसका बहुत बड़ा नाम है।

    flipkart की स्थापना कब हुई:

    Flipkart की स्थापना अक्टूबर 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी. यह दोनों दोस्तों ने साथ में भारत के दिल्ली शहर में इस company की शुरुआत की थी। इस company की शुरुआत केवल ₹10,000 से हुई जो आज वर्तमान में 5 मिलियन से ज्यादा income कर रही है।


    कौन है Flipkart के मालिक?

    flipkart के मालिक Binny Bansal और sachin Bansal है. इन्होने ही 2007 E-Commerce company Flipkart स्थापना की. बिन्नी बंसल चंडीगड़ के रहने वाले है, यह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंजीनियर और इंटरनेट उद्यमी है.सचिन बंसल चंडीगड़ के रहने वाले है, यह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेर इंजीनियर और इंटरनेट उद्यमी है.
     

    Flipkart के सीईओ कौन है: (Who is the CEO of Flipkart?)

    Flipkart की शुरुआत हुई तब flipkart के CEO सचिन बंसल थे. यह लगातार 9 साल तक flipkart के CEO बने रहे , इसके बाद बिन्नी बंसल flipkart company के CEO बने और उसके बाद 2018 में कल्याण कृष्णमूर्ति flipkart के नए CEO चुने गए।


    Flipkart किस देश की कम्पनी है?

    Flipkart की नींव भारत के दिल्ली शहर में रखी गई और इस company की शुरुआत करने वाले भी भारतीय ही थे इसलिए एक भारतीय company है। इसका मुख्य कार्यालय भी भारत में ही है।


    flipkart का head office कहा है? 

    चुकि आपको यह तो पता चल ही गया होगा की flipkart एक स्वदेशी कंपनी है,और लोगो को या लगता है की flipkart का head office विदेश में स्थित है तो उनकी जानकारी के लिए बता दू की flipkart का मुख्य कार्यालय कर्णाटक राज्य के बेंगलोर शहर में स्थित है . 


    फ्लिपकार्ट के बढ़ते कदम : 

    1. Flipkart कपड़ों के क्षेत्र में 2014 में online store myntra को 300 मिलियन डॉलर में खरीदा ।
    2. ठीक इसके 2 साल बाद दूसरी फैशन से जुड़ी company jabbong को 70 मिलियन डॉलर में खरीदा ।
    3. इसके बाद भी payment startup company जिसे 2016 में खरीदा गया ।
    4. इसके बाद flipkart में Ebay ने  इसमें 500 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया और Ebay को flipkart ने खरीदा ।


    फ्लिपकार्ट की डिलीवरी सेवा :


    Flipkart लोगों को अपनी पसंद की जो भी चीज पहुंचाना होता है उसके लिए वह खुद की लॉजिस्टिक सेवा का उपयोग करता है जिसका नाम Ekart रखा गया , इसकी बड़ी खासियत यह है कि यह ग्राहक को सही समय पर delivery  दे पाते हैं इनके सही समय पर delivery देने का कारण यह है कि flipkart ने हर क्षेत्र में warehouse बनाए हैं , जहां ग्राहकों का जल्द से जल्द आर्डर पूरा किया जाता है Ekatr flipkart के लिए एक backbone हो चुका है ।


    फ्लिपकार्ट कैसे काम करता है?

    Flipkart उन सभी से add  होता है जो product को बेचना चाहते हैं उनसे वह  अलग-अलग जगह में sallers के साथ संबंध बनाने का उन्हें फायदा मिलता है , इससे वह अच्छे दामों में sellers  के साथ बातचीत करके उनसे product लेते हैं और किफायती दामों में sell  करते हैं।


    Flipkart Order Return facility :

    जब हम कोई भी online sites  से सामान खरीदते हैं, जिसमे कुछ सामानों की ग्यारंटी-वारंटी बहुत ही कम होती है, लेकिन flipkart इसमें ग्राहकों को समझते हुए order return करने की सुविधा भी दी गई है।

    उदाहरण के तौर पर अगर कोई customer को product से संतुष्टि नहीं है तो वह उसे वापस करके उसके बदले मे दूसरी चीजें भी ले सकता है, या अपने पैसे को bank  account में भी ट्रान्सफर करवा सकते है.


    flipkart payment options :

    Flipkart ने बहुत सारे payment के option  उपलब्ध कराए हैं जो ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए किया है.
    जिसमें
    1. mobile wallet,
    2. Paytm,
    3. UPI
    4. phonepe
    5. Gpay
    6. credit card
    7. debit ard
    के माध्यम से आप इससे भी online payment कर सकते हैं , जिससे online shopping के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ रहा है , flipkart में cash on  delivery के कारण यह ज्यादा विश्वसनीय हो चुका है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ