डोरस्टेप बैंकिंग क्या है? Door step banking सर्विस कैसे प्राप्त करें?

क्या आपने डोर स्टेप बैंकिंग के बारे में पहले कभी सुना है. क्या आप जानते हैं डोर स्टेप बैंकिंग क्या होती है? अगर आप Door step Banking के बारे में नहीं जानते तो हम आज किस आर्टिकल में आपको Door step Banking के बारे में विस्तार से समझाएंगे .आर्टिकल शुरुआत से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़े.


Door step Banking :

Door step banking  से banking sector में बहुत अच्छा सुधार हुआ है , हर Bank Customer  Bank services घर बैठे प्रदान कर सके. इसके लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं ,  दरअसल डोरस्टेप बैंकिंग की शुरुवात PSB Alliance के द्वारा की गई थी. ऐसे व्यक्ति जो बहुत ज्यादा काम में व्यस्त होते हैं, जो कम समय में अपना काम जल्दी करना चाहते हैं , उनके लिए यह  ही  Door-step banking बहुत काम की सुविधा है.  आज हम इसकी door step banking  के बारे में आपको बताने वाले हैं जो इस प्रकार हैं :


Door step Banking क्या है? ("What is DoorStep Banking in hindi")

Door step banking  का अर्थ साधारण शब्दों में यू कहे तो लोग घर बैठे अपने बैंक खाते में पैसा जमा करना , पैसा निकालना etc. (Deposit money, withdraw money etc.) और बैंक से बहुत से जुड़े हुए काम कर सकते हैं.  इसी के साथ साथ DBS या Door step banking के माध्यम से आप Fresh Fixed Deposit भी खुलवा सकते है. यह सभी सुविधाएं खुद आपके घर आएगी. जिसके मामूली charges देकर आप इस Door step Banking  का फायदा उठा सकते हैं।

Door step banking  की सुविधा केवल वरिष्ठ नागरिकों को और दिव्यांगों के लिए है.  क्योंकि इन्हें बैंक आने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. लेकिन कोरोना के चलते अब यह सेवाएं हर किसी के लिए उपलब्ध हो गयी ह. जानकारी के लिए हम आपको यह बता दे कि यह सेवाएं  फिलहाल 100 शहरों में ही है।


सबसे पहले Door step banking कब चालू हुई थी? 

Door step banking की नींव भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ साल पहले 2018 में रखी थी जिसका एक कॉमन सर्विस प्रोवाइडर रखा गया जिसका उद्देश्य ग्राहकों तक सेवाएं पहुंचाना है ।

Note : जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी Bank की मदद से Door step banking की  सर्विस लॉन्च की है। कोरोना काल में  Door step banking 1 अक्टूबर 2020 को लॉन्च हुआ ।


Door Step banking का महत्व :

Door step banking का महत्व उन लोगों के लिए है जो व्यक्ति ज्यादा बुजुर्ग है , जो बैंक शाखा में जाने में असमर्थ है, दिव्यांग है जो लंबी लाइनों में खड़ा नहीं रह सकते, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिला जैसे लोगों के लिए बहुत कारगर साबित है. इन्हीं बातों को मद्दे नजर रखते हुए Door step Banking  की शुरुआत की गई ।

DSB Initivtive को सफल बनाने के लिए Finance Minister द्वारा यह घोषना की गई थी कि एक Alliance बनाई जानी चाहिए. जिसमे कुल 12 PB (public sector) भाग लेंगे. यह सर्विस अब PSBs के customer ले सकते है.

यह सर्विसे Call center, Web portel, Mobile Appliation, जैसे universal Touchpoint के माध्यम से DSB (Doorstep Bnaking) की सुविधा प्रदान कर सकता है.


जो भी Bank , Door step Banking की सुविधा देता है, वह Bank 5 किलोमीटर के दायरे में सुविधा देता है। जिसमे डिमांड ड्राफ्ट्स , चेक, पे आर्डर पिक और ड्राप करवा सकते है. यह सुविधा आपको बिना Bank जाये घर बैठे मिल रही है. इसलिए भी Door step Banking का महत्व है।


Door step banking सर्विस कैसे प्राप्त करें?

Door step Banking की सर्विस प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को एक आवेदन मतलब की Request डालना पड़ता है. यह फोन और मोबाइल बैंकिंग फैसिलिटी , Bank  के द्वारा प्रदान की जाती है. फिर बैंक Request access करके उनको personnal (लोगो) भेजती है. फिर ग्राहक की रजिस्टर्ड कम्युनिकेशन ऐड्रेस पर उनकी सुविधाएं ग्राहकों को प्रदान की जाती है. यह सुविधाएं ग्राहकों को कॉल सेंटर के यूनिवर्सल पॉइंट्स ऐप के जरिए मिलती है।

Axis Bank एक ऐसा बैंक है जो Door step banking की सुविधा प्रोवाइड कराता है ,
इस बात से हमें पता चलता है कि हर बैंक की सर्विसेस अलग-अलग होती है।


डोर स्टेप बैंकिंग क्यों जरूरी है?

बहुत से लोगों जैसे बुजुर्ग ,  दिव्यांग  गर्भवती महिला जिन्हें  बैंक तक जाने में दिक्कत आती है और भी लोग जिन्हें बैंक में फॉर्म भरने ,  एटीएम चलाने  आदि जिन्हें बैंक तक जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है उन लोगों के लिए यह सेवाएं  बहुत ही सुविधाजनक है जिससे ऐसे लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है इसलिए यह Door step Banking बहुत जरूरी है ।


डोर स्टेप बैंकिंग फ्री है या नहीं

Door step banking की सर्विस फ्री नहीं है इसकी request भेजते समय आपको बैंक के charges भरने होते हैं जो करीब ₹60 से ₹200 तक हो सकते हैं ।


डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधाएं  हर दिन प्रदान की जाती है या नहीं ?

जी नहीं आप को door step banking services तब प्राप्त होती है , जब बैंक खुला हो तभी आप को यह सुविधा मिलेगी. आपकी Request access होने में और बैंक की सुविधा प्राप्त होने में 1 से 2 दिन भी लग जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ