Affiliate marketing क्या है? | Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate marketing एक प्रकार से पैसा कमाने का जरिया है, जिस तरीके से बहुत से online ब्लॉग से जिसमे  Advertisement आदि से हम पैसा कमा सकते हैं जिसमें से Affiliate marketing के बारे हम हम आपको बताने जा रहे हैं affiliate marketing को लेकर जो भी आपके मन में doubts हम आपको वह सब clear करने वाले है ।
जो भी नए blogger  से जिन्हें  affiliate marketing के बारे में नहीं पता है आज हम इन्हें इस affiliate marketing के बारे में अवगत कराने वाले हैं तो आइए जानते हैं क्या है affiliate marketing :

Affiliate marketing क्या है? Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?



Affiliate marketing क्या है?

"Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi" सरल शब्दों में कहें तो affiliate marketing को माध्यम बनाकर एक blogger या social media influencer किसी एक company के product को अपने website या social media Accounts के जरिए बिक्री करता है और उसके बदले में कंपनी उसे कमीशन देती है, यही affiliate marketing कहलाती है.

इस process में जो भी कमीशन होता है वह उसके product पर निर्भर होता है लेकिन इसके लिए affiliate marketing में product को अपने website के जरिए pramossion करने के लिए आपकी website में traffic जरूरी है, और हां अगर आपकी वेबसाइट नहीं है तो इसके लिए आप social media Accounts का भी उपयोग कर सकते है ।


Affiliate marketing कैसे काम करता है?

  1. जो company अपने product promote करना चाहती है. वह अपना program offer करती है. 
  2. अब कोई दूसरा blogger उस program को join  करता है तो company उससे अपने blog  पर उनके products  promote  करने के लिए banner या link  आदि देती है.
  3. इसके बाद अगला वही blogger अपने blog पर उस link या banner को अपने प्रकार से लगाता है. 
  4. अब उस blogger  के blog पर जो भी visitors आते हैं और कोई visitors उस link  या  banner पर click करके affiliate marketing offer करने वाली company की website पर पहुंचता है और कोई चीज खरीदता है या sign up करता है.
  5. उसके बदले में वह कंपनी उसे commision देती है, यही affiliate marketing है.

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये ?

आज बहुत सारे blogger affiliate marketing से जुड़े हुए हैं और अच्छी income create  भी कर रहे हैं. affiliate marketing एक बहुत अच्छा जरिया है online Earning करने का. हमें affiliate marketing से income create करने के लिए किसी भी affiliate marketing program में जाकर registration करना होता है. Registration करने के बाद ads और referral link दी जाती है, इसके माध्यम से आपको product जो कि उनके द्वारा दिए गए हैं. उन्हें ads (promote) को ऐड करना होता है. 

अब हमारे blog या social media account पर आने वाले हर visitors को blog पर ads या लिंक के माध्यम से जिसे भी visitors को प्रोडक्ट पसंद आएगा और वह visitors उस blog में दिए गए लिंक या ads  पर click करने पर जो product खरीदेगा तो वह कंपनी आपको product के according commission देगी।

जानकारी के लिए हम बता दें कि internet  पर ऐसी बहुत सी कंपनी है जो affiliate marketing offer करती है Example :-- amazon , flipkart , snapdeal, bizgurukul, leadsark, etc. 


जो भी company ऑफर देती है, उसका पता google पर search करके आसानी से लगाया जा सकता है अगर हमें offer अच्छा लगा तो हम उसके terms और condition को follow करते हुए उससे जुड़ सकते हैं ।



Affiliate marketing में commision कैसे बनता है?

Affiliate marketing के program अलग-अलग होते हैं जिस प्रकार के program होंगे उसी प्रकार से payment मिलेगी और फिर program में कुछ ऐसे term's use  होते हैं जिसके according affiliate marketing  को commission दिया जाता है for example:--

CPM ( cost per 1000 impression) : 

यह एक प्रकार का amount है जो product  के मालिक द्वारा affiliate को promote करता है product के add  पर 1000 view  होने पर product  का मालिक commission देता है ।

2 cps cost per sale :

यह amount तब मिलता है जब उनके blog  के visitors  product  को खरीदते हैं उसी के base  पर affiliate को commission मिलता है

3 cpc cost pr click :

इसमें affiliate के blog  पर लगे हुए advertisement , text , banner पर visitors  के हर click  पर उसको commission मिलता है ।


Best Affiliate marketing program Websites (2020):

वैसे तो affiliate marketing की बहुत सारी company है लेकिन कुछ company ऐसी है, जो आपको ज्यादा profit देती हैं. इन programs को ज्वाइन करने से पहले उन प्रोग्राम की सारी जानकारी इकट्ठा करना जरूरी है.

आज हम आपको कुछ popular साइट्स के बारे में बताएंगे :

Best E-commerce Affiliate programs : Amazon , snapdeal affiliate ,click bank , eBay, Bizgurukul, AliBaba etc.


Affiliate Marketing Program कैसे join करें?


Affiliate Program join करना काफी आसान है इसके लिए आपको बस कुछ steps  follow करने हैं.

उदाहरण के तौर पर amazon affiliate marketing program को join करे ?

  1. Amazon affiliate को join  करने के लिए New account create करें.
  2. अब इसमें information भरे Ex. : Name, Address, Email id, Mobile number, Pan card, Blog, Website Url, Payments details etc.
  3. इसके बाद company आपके Registration को check करने के बाद Information Mail send करती हैं, जिसे login करें.
  4. जिसके बाद आपके सामने एक dashboard आएगा.
  5. जहां products को choose  करके affiliate link को copy  करें फिर उसे अपने blog से social media Account पर share  कर दें.
  6. जहां से visitors उस पर product खरीदेंगे और आप commission प्राप्त कर सकेंगे

Affiliate Program join करने से निम्न बातें का ध्यान रखे:


Affiliate marketing को join  करने के पहले कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए जैसे कि :-

  • promotional matter में क्या सुविधाएं हैं ?
  • क्या banner  avalabile है ? 
  • minimum payout  कितनी है ? 
  • tax form की जरूरत होती है या नहीं.

आदि इन सभी बातों से आपको यह decide करने में मदद मिलती है कि क्या आप इन particular product को promote करने के लिए तैयार है या नहीं .


Affiliate marketing से रिलेटेड पूछे जाने वाले सवाल :


Q.1  क्या affiliate marketing के लिए blog या website जरूरी है या नहीं ? 
Ans :  जरूरी नही  है लेकिन अगर आपके पास blogg या website है तो affiliate marketing से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया source है.


Q.2  क्या सभी company affiliate marketing program offer  करती है या नहीं? 
 Ans :  यह तो बताना मुश्किल है पर ज्यादातर बड़ी companies program offer  करती है जैसे कि amazon.


Q.3  Affiliate marketing से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course करना पड़ता है.
Ans :  नहीं बस आप को इस संबंध में कुछ चीजें का knowledge होना चाहिए.

Q.4  
Affiliate marketing program join  करने के लिए fee लगती है या नहीं.
Ans :  जी नहीं affiliate marketing program join  करने के लिए कोई भी fee नहीं लगती है इसकी joining बिल्कुल free है इसके लिए पैसे देने की भूल ना करें

 

Affiliate program में payment ना आने पर क्या करें?

Payments को लेकर अगर कोई issues  हो तो आपको उस affiliate marketing के support team  से contect  करना होगा.  जिसके जरिए आप की payment के issue solve हो जाएंगे ।








____________________________





Note- अगर आप भी हमारी वेबसाइट के माध्यम से आपके ऑनलाइन बिजनेस, गुरुकुल affiliate marketing के लिए लीड्स जनरेट करना, कस्टमर लाना , एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को प्रमोट करना है, गेस्ट पोस्ट लिखवाना(sponsor post लिखवाना), जैसी सभी सुविधाओं का लाभ लेकर पैसे कमाना चाहते हैं तो कृपया हमें इस ईमेल आईडी पर मेल करें हम आपसे कम से कम चार्ज ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगे.


इसके अलावा आप हमें इंस्टाग्राम पर DM भी कर सकते है-
Instagram- click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ