टेलीविजन की खोज किसने की और कब?

टेलीविजन का अर्थ दूरसंचार प्रणाली है जिसमें  " टेली = दूर " और " विजन = दृष्टि " है , दूरदर्शन का अंग्रेजी शब्द " टेलीविजन " है ।

टेलीविजन रेडियो तरंगों के माध्यम से चित्र और ध्वनि का प्रसारण करता है | जिसमें भरपूर मनोरंजन और समाचार दोनों ही मिलते हैं .

टेलीविजन का आरंभ शुरुआती दौर पर बहुत कम था, परंतु बाद में इसे गति मिली और आज देखिए भारत में कितने सारे चैनल है। आज टेलीविजन में हिंदी, तमिल ,तेलुगू , मराठी, मलयालम , इंग्लिश और भी बहुत सारी भाषाओं के माध्यम से चैनलों पर प्रसारण होता है ।

जिसमें गीत , सामाजिक , पौराणिक , ऐतिहासिक ,पारिवारिक , साहित्यिक , धार्मिक, खेल और देश विदेश की सूचनाएं हमें घर बैठे टेलीविजन से प्राप्त हो जाती है। यह हर घर के लिए उपयोगी हो चुका है, और अब टेलीविजन की लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है. पहले हमारे घरों में टेलीविजन के नाम पर एक चौकोर बॉक्स रखा रहता था पर अब LED , LCD यहां तक कि Smart TV भी उपलब्ध है।



टेलीविजन का आविष्कार किसने किया? :

टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था । इन्हीं के अविष्कार के बाद फिलो फोन्स वर्थ की  कल्पना को आकार मिला था ।

जॉन लोगी बेयर्ड ने दुनिया का पहला successfully काम करने वाला टेलीविजन बनाया था. यहां तक कि उन्होंने रंगीन टीवी का भी अविष्कार किया है. इसी वजह से इन्हें टीवी का जनक भी कहा जाता है.

वैसे टीवी के अविष्कार में आपको जॉन लोगी बेयर्ड , फिलो फोन्स वर्थ  और  फ्रांसिस जेनकिन्स जैसे नाम  देखने को मिलेंगे।

टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ?

टेलीविजन का आविष्कार जॉन लॉगी ने 25 मार्च 1925 को किया था । सबसे पहले जिस टेलीविजन को बनाया गया था वह एक मेकेनिकल टेलीविजन था।


पहले मेकेनिकल टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?
@) पहले मैकेनिकल टीवी का आविष्कार जॉन लॉगी बेयर्ड ने 25 मार्च 1925 में किया था।


पहले इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?
@) पहली इलेक्ट्रॉनिक टीवी का आविष्कार फन वर्तनी 7 सितंबर 1927 में किया था।
और इलेक्ट्रॉनिक कलर टीवी का आविष्कार भी जॉन लॉगी बेयर्ड ने किया था।

हम आपको बता दें कि भारत में टेलीविजन की शुरुआत दिल्ली से 15 सितंबर 1959 को हुई थी और भारत में ही कलर टीवी की शुरुआत 1982 में हुई थी ।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ