IPL Business Model क्या है : Ipl खिलाड़ी और Team मालिक पैसे कैसे कमाते है??

अगर आप Cricket के Fan हो तो, आप को IPL(आईपीएल) के बारे में पता ही होगा. और आपको आईपीएल के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो हम आपको आईपीएल के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे. आईपीएल क्या होता है? आईपीएल के प्लेयर पैसे कैसे कमाते हैं? और आईपीएल की टीम मालिक को कैसे फायदा होता है?
यह सब जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना होगा.




    What is IPL ? आईपीएल क्या है? Ipl full form?


    Ipl Full form : Indian premier League (इंडियन प्रीमियर लीग)

    आईपीएल का पूरा नाम इंडियन प्रीमियर लीग है. यह भारत का एक सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट है. यह इंडिया में खेला जाने वाला T20 क्रिकेट टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट में भारत के अलग-अलग शहरों की कुल 8 टीम भाग लेती है जिनके बीच में यह मुकाबला खेला जाता है.


    Ipl की शूरुआत कब और किसने की थी?

    इसे पहली बार 2007 में BCCI के सदस्य ललित मोदी द्वारा स्थापित किया गया था. जो इस cricket league के founder और पूर्व commissioner है।



    अब हम बात करेंगे कि इस आईपीएल में टीम को खरीदने वाले टीम मालिक को किस प्रकार फायदा होता है उन्हें पैसे कैसे मिलते हैं?

    IPL complete Business Model बहुत ही complex है, इसलिए हम इस आर्टिकल में ipl के Income Source और उसके अलग-अलग यूनिट के बारे में अलग-अलग तरीके से बात करेंगे और इसको पूरी तरह समझने की कोशिश करेंगे और आईपीएल की पूरी Case Study को समझेंगे. आईपीएल ब्रांडिंग और Ipl business और revenue मॉडल को अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे.

    Indian Premier League Case ... by NB Thushara Harithas


    Ipl player पैसे कैसे कमाते है?

    अगर आप आईपीएल के Fan है तो आपको पता ही होगा कि आईपीएल में प्लेयर्स पैसे कैसे कमाते हैं? अगर नहीं पता है तो हम आपको बताएंगे कि आईपीएल प्लेयर्स पैसे कैसे कमाते हैं?

    Indian premier league  में जितने भी player participate करते है। उन्हें टीम के मालिक द्वारा खरीदा जाता है. ipl players अपने आप को नीलामी के लिए रखते हैं, और टीम मालिक उन्हें खरीदते हैं. इस प्रकार आईपीएल प्लेयर को इस टूर्नामेंट का paise मिलता है.

    टीम मालिक प्लेयर्स को लाखों-करोड़ों की लागत से खरीदते हैं. यहां पैसा players को 40 से 45 दिन के टूर्नामेंट के भीतर ही मिल जाता है.


    IPL Team Franchise Owner पैसे कैसे कमाते है?

    Indian premier league में कुल 8 टीम होती है. सभी टीमों के अलग-अलग मालिक होते हैं. इन सभी का बिजनेस मॉडल एक जैसा होता है. रिवेन्यू मॉडल के अंदर का इनकम सोर्स भी एक जैसा ही होता है. जिससे उनकी इनकम होती है. 

    हम उस revenue मॉडल के बारे में हम कुछ पॉइंट के द्वारा समझेंगे-

    Brand Sponsorship: 

     Indian premier league में कई company sponsorship देती है. अगर हम की बात करें ipl 2019 तक के title sponsor की तो Ipl 2019 तक Title Sponsor Vivo electronics था. लेकिन Ipl 2020 के Title Sponsor Dream11 2199 करोड़ में 5 साल के लिए बना है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ipl का brand value इसकी वजह से कितना रिवेन्यू जनरेट होता होगा.

    हालांकि Brand sponsor पूरा का पैसा team owner को नही मिलता है, लेकिन इसका लगभग 30% से 40% सभी 8 टीम के team owner में बराबर-बराबर बांट दिया जाता है .


    Team Sponsorship Revenue:

    Ipl में कुल 8 टीमें हैं, जिसके अलग-अलग अपनी अपनी fan following है. अपना-अपना एक प्रकार का ब्रांड वैल्यू है ,जिससे उन्हें कुछ individual sponsored मिलते हैं. जिसकी वजह से Team Owner को अच्छा खासा पैसा मिलता है. 

    जैसे अगर हम Mumbai Indian Team की बात करें तो उसके स्पॉन्सर कुछ इस प्रकार है।
    • Principal sponsor - Samsung & colours
    • Associate sponsor - DHFL and jio digital
    • Official sponsor - King fisher, Usha, sharp, burger King, dream11, boat, New Era, BookMyShow इत्यादि

    अगर आपने आईपीएल मैच देखा होगा, तो आपने देखा ही होगा कि players की जर्सी पर बहुत सारे कंपनी इसके LOGO लगे रहते हैं. यह इसलिए रहते हैं कि प्लेयर्स match में उस कंपनी का advertisement करते हैं. वह सभी एक प्रकार के spacial Brands के sposnsored होते हैं. इसका सारा पैसा टीम के मालिक के पास जाता है.


    Ipl Franchise Match Ticket Revenue

    IPL match का Ticket यह सभी Team Owner का एक सबसे अहम Income सोर्स होता है. आपने देखा ही होगा कि हर टीम के कुछ मैच अपने खुद के होम ग्राउंड पर खेले जाते हैं. जिसका जितना भी revenue generate होता है. उसका लगभग 75 से 80 प्रतिशत जो revenue होता है वह पूरा revenue Team Owner के पास जाता है.

    *******

    दोस्तों इस पोस्ट में मैंने IPL team owner और players पैसे कैसे कमाते है उसे बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है अगर स्स्पके लिए यह पोस्ट helpful है ओए आप अपने तरफ से कोई सझाव या कोई Question पूछना चाहते है तो comment करके जरुर बताये 
     __________________________________________

    Topkhabar89 सोशल मिडिया अकाउंट से जुड़ना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर click करे और  follow करे --


    👇👇👇👇👇
    Follow me on social media accounts

    👉Instagram profile :-   https://www.instagram.com/kaushal___89/
    👉Telegram group :- https://t.me/topkhabar89





    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ