क्या है ओपन बुक प्रणाली | अब ओपन बुक प्रणाली से होगी फईनल इयर की परीक्षा | what is open book exam

What is Open book Examination System

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि क्या होता है ओपन बुक एग्जाम का सिस्टम शिवराज सरकार के द्वारा जो एग्जाम के लिए ओपन बुक प्रणाली का उपाय निकाला है उसमें क्या नियम होंगे उसमें एग्जाम कैसे कनेक्ट कर आ जाएंगे पूरा ओपन बुक प्रणाली का सिस्टम क्या होगा जिसके माध्यम से स्टूडेंट अपने एग्जाम दे पाएंगे


                              Download free photo of Homework,school,problem,number,paper - from ...


Madhy pradesh :-

2020 में मध्य प्रदेश में ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन में 571000 स्टूडेंट के एग्जाम कंडक्ट कराए जा रहे हैं | 
 मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने कॉलेज एवं फाइनल ईयर के एग्जाम के लिए कोरोना महामारी को देखते हुए ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से पेपर देने की योजना बनाई है ।

 शिवराज सरकार द्वारा यूजीसी की गाइडलाइन आने के पहले फर्स्ट ईयर से लेकर फाइनल ईयर के स्टूडेंट को जनरल प्रमोशन देने की घोषणा की थी ,लेकिन यूजीसी की गाइडलाइन आने के बाद शिवराज सरकार ने अपना फैसला पूरी तरह बदल दिया है .

ऐसा लग रहा है मानो सरकार स्टूडेंट्स के साथ कोई खेल खेल रही है।  हर दिन एक नया फैसला आता है जो पुराने फैसले होते हैं उसको निकार दिया जाता है।


किसे मिलेगा जनरल प्रमोशन -

 शिवराज सरकार ने यूजीसी की गाइडलाइन आने के बाद एक नया फैसला किया है।

जिसमें फर्स्ट ईयर सेकंड ईयर के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की बात कही है ,एवं फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से लेने का उपाय निकाला है।

अगर बात राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी जो कि मध्य प्रदेश की एक तकनीकी शिक्षा यूनिवर्सिटी है।  अगर बात उसकी की जाए तो आरजीपीवी यूनिवर्सिटी के कुलपति ने स्पष्ट किया है, कि जो उनके 35 हजार स्टूडेंट है ,जो फाइनल ईयर के एग्जाम देंगे।
वह उनके एग्जाम ऑनलाइन एमसीक्यू ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से लिए जाएंगे।


हम इस पोस्ट में आपको ओपन प्रणाली का पूरा सिस्टम बताएंगे ओपन बुक प्रणाली क्या होती है और इसका क्या सिस्टम होगा


क्या होती है ओपन बुक प्रणाली 


ओपन बुक प्रणाली का अर्थ है कि जब स्टूडेंट अपना एग्जाम दे रहा होगा तो वह एग्जाम में पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए अपने नोट्स पाठ्य पुस्तिका other सामग्री, जिससे वह प्रश्न के उत्तर अपनी कोई भी सामग्री के माध्यम से देख कर दे सकता है। 

शिवराज सरकार ने ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रोवाइड करने की सुविधा दी है एवं उन्हें उत्तर पुस्तिका अपने आसपास के केंद्र से या अगर कोई स्टूडेंट अपने कॉलेज के पास है तो वहां से वह अपनी पुस्तक पुस्तकालय सकता है। 
उत्तर पुस्तिका में अपने जवाब लिखकर वापस वही जमा कर सकता है और जो स्टूडेंट मध्य प्रदेश के बाहर के हैं , उनके लिए भी शिवराज सरकार द्वारा पूरी योजना की गई है जो आपको निचे बताई गई है। 

ऐसे होगा ओपन बुक प्रणाली का पूरा सिस्टम 


शिवराज सरकार द्वारा ओपन बुक प्रणाली की जो योजना निकाली गई है।  इसके माध्यम से विद्यार्थी अपना एग्जाम दे पाएगा। उसमें परीक्षार्थी को एक लॉगिन आईडी प्रोवाइड की जाएगी। वह उस लॉग इन आईडी को वेबसाइट पर डाल कर अपने प्रश्न पत्र को देख पाएगा एवं प्रश्न पत्र को हल करने के लिए शिवराज सरकार ने घर पर ही रह कर उत्तर पुस्तिका में लिखने की सुविधा दी है। 

विद्यार्थी को अपने आसपास बने स्कूल या कॉलेज में उत्तर पुस्तिका लिखकर जमा करना होगा एवं पावती हासिल करनी होगी। जिस स्कूल या कॉलेज में विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका को जमा करवाएगा केंद्र कहा जाएगा। 

ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से ऐसे होंगे इम्तिहान


शिवराज सरकार द्वारा ओपन बुक प्रणाली की जो योजना निकाली गई है।  इसके माध्यम से विद्यार्थी अपना एग्जाम दे पाएगा। उसमें परीक्षार्थी को एक लॉगिन आईडी प्रोवाइड की जाएगी। वह उस लॉग इन आईडी को वेबसाइट पर डाल कर अपने प्रश्न पत्र को देख पाएगा एवं प्रश्न पत्र को हल करने के लिए शिवराज सरकार ने घर पर ही रह कर उत्तर पुस्तिका में लिखने की सुविधा दी है।
विद्यार्थी को अपने आसपास बने स्कूल या कॉलेज में उत्तर पुस्तिका लिखकर जमा करना होगा एवं पावती हासिल करनी होगी। जिस स्कूल या कॉलेज में विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका को जमा करवाएगा केंद्र कहा जाएगा। 


जो विद्यार्थी 3 राज्य के होकर मध्यप्रदेश में पढ़ाई करते हैं उनके लिए क्या होगा नियम


जो विद्यार्थी मध्यप्रदेश में पढ़ाई करते हैं और दूसरे स्टेट में रहते हैं।  उनके लिए शिवराज सरकार ने ईमेल या डाक के जरिए उत्तर पुस्तिका को भेजने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। विद्यार्थी ई-मेल या डाक के जरिए अपनी उत्तर पुस्तिका को भेज सकता है जमा करा सकता है। 


ऐसे किया जाएगा रिजल्ट निर्धारित


स्टूडेंट द्वारा जो ओपन को प्रणाली के माध्यम से एग्जाम दिए जाएंगे उसके द्वारा जितने प्राप्तांक स्टूडेंट को प्राप्त होते हैं वह 50 फीसदी वेटेज होगा एवं जो बाकी 50 फ़ीसदी शेष बचता है वह गत वर्षो के प्राप्तांक के माध्यम से तय किया जाएगा।



*****************************************************************************

हमारे वेबसाइट में आपका  स्वागत है |

                        daily social media ke madhyam se news update pane ke liye follow kare


इसमें आपको local ,national, international ,Technology, Education, Biography, Bloging Health Care, Entertainment, से Relatad Blogs उपलब्ध कराये जायेंगे |


*******************************************************************************

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां