computer ke parts in Hindi - Basics of computer In Hindi

कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट पार्ट हार्डवेयर होते हैं।  कंप्यूटर कई प्रकार की डिवाइस से मिलकर बना होता है जैसे मॉनिटर , कीबोर्ड ,सीपीयू ,माउस सीपीयू के अंदर भी बहुत सारे कंपोनेंट्स लगे होते हैं जैसे मदरबोर्ड , रैम , रोम ,साटा केबल ,CMOS बैटरी ,पावर सप्लाई , डिस्क ड्राइव , आदि इसके अलावा भी कंप्यूटर के पार्ट्स होते हैं जैसे प्रिंटर ,प्लॉटर ,स्कैनर ,जॉय स्टिक ,लाइट पेन आदि ।

1) CPU ( central processing unit ) : 

सीपीयू  कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है। सीपीयू कंप्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर सॉफ्टवेयर यूजर्स तथा इनपुट डिवाइस से प्राप्त डेटा व निर्देशों को संभालता है उसे प्रोसेस करके हमें आउटपुट देता है । 

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम को परफॉर्म करते रहता है ,और इनपुट को रिसीव करके उसे प्रोसेस करके हमें आउटपुट प्रदान करता है। 

सीपीयू में मदरबोर्ड लगा रहता है इसके अंदर बहुत सारे पार्ट मदर बोर्ड से जुड़े हुए रहते हैं । यह पार्ट्स सीपीयू के महत्वपूर्ण भाग होते हैं । 

2) Monitor :--


मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है यह देखने में टीवी की तरह होता है मॉनिटर को सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस माना जाता है इसके बिना कंप्यूटर अधूरा है  इससे हम हमारे आउटपुट को शो करवा सकते हैं मॉनिटर का आविष्कार karl Ferdinand Braun ने किया था। इसे visual Display Unit भी कहते हैं। 

मॉनिटर यूजर के हर मूवमेंट को स्क्रीन पर उसी वक्त दिखाता है जिस वक्त यूजर काम करता है ।

3) keyboard :-- 


कीबोर्ड का हिंदी मीनिंग कुंजीपटल होता है कीबोर्ड का उपयोग अक्षर लिखने के लिए किया जाता है
यह एक इनपुट डिवाइस है यह कंप्यूटर को निर्देश देता है इसमें कुछ कमांड्स बटन भी होती है जो विशेष कार्य के लिए उपयोग की जाती है।  हर बटन का अपना एक महत्वपूर्ण कार्य होता है

एक सामान्य कीबोर्ड में कुल 104 बटन होती है तथा इनकी संख्या इनके ऑपरेटिंग सिस्टम और कीबोर्ड मैन्युफैक्चर्स पर निर्भर करती है

कीबोर्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से कमांड टेक्स्ट ने न्यूमेरिकल डाटा और दूसरे प्रकार के डांटा का एंटर करने के लिए किया जाता है यह एक प्रकार का इनपुट होता है

कीबोर्ड एंटर डाटा को मशीन लैंग्वेज में बदल देता है जिससे cpu  किसी  डाटा को समझ सके और हमें वापस से एंटर डाटा में उसे  मॉनिटर पर प्रदर्शित कर देता है ।


4) mouse :--

माउस अप्वाइंटिंग डिवाइस है यह एक इनपुट डिवाइस भी कहलाता है  यह भी कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है

यह मॉनिटर पर सभी चीजों को स्क्रोल करना क्लिक करना आइटम्स चुनना इसका यह मुख्य कार्य है । माउस cursor को  स्क्रीन पर move  कराता है । 

माउस को टचपैड , ट्रैकपैड , ग्लाइड पैड ग्लाइड  प्वाइंट आदि कहा जाता है ।

माउस का आविष्कार Douglas C.Engelbert  ने किया था । एक साधारण माउस में आमतौर पर तीन बटन होते हैं

Mouse का full form :--


M - manually
O - operator
U - utility for
S - selecting
E - equipment


5) प्रिंटर 

प्रिंटर एक ऐसी ऑनलाइन आउटपुट डिवाइस है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर के माध्यम से इसे इंस्ट्रक्शन देके आउटपुट को हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त कर सकते है।  उसे प्रिंटर कहा जाता है।

 प्रिंटर में कंप्यूटर द्वारा दिए गए डाटा को स्टोर करने के लिए एक मेमोरी दी गई है क्योकि कंप्यूटर जितना तेजी से हमें आउटपुट देता है उतने  प्रिंटर हमें आउटपुट प्रिंट नहीं देता है इसलिए उसमे मेमोरी दी गई है जिसकी सहायता से प्रिंट डाटा को मेमोरी में स्टोर करके रख सके और धीरे धीरे आउटपुट को प्रिंट कर सके।

computer ke parts in Hindi - Basics of computer In Hindi


इसे भी पड़े 



****************************************************************************

हमारे वेबसाइट में आपका  स्वागत है |


follow me on social media

<----follow media----="" on="" social="">
Facebook:-   https://www.facebook.com/TopKhabar-105573997849801/
Twiter:-  https://twitter.com/ChadokarKomal
Instagram:-   https://www.instagram.com/kaushal___89/
Whatsapp:- https://chat.whatsapp.com/F1nYOLlYZKdEC9rzTiCgJx

इसमें आपको local ,national, international ,Technology, Education, Biography, Bloging Health Care, Entertainment, से Relatad Blogs उपलब्ध कराये जायेंगे |




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने